home page

खोए हुए या चोरी हुए स्मार्टफोन को ढूंढ सकते हैं इन आसान तरीकों से, स्विच ऑफ होने पर भी हो जाएगा ट्रैक

HR BREAKING NEWS. स्मार्टफोन हमारे कामों को आसान कर देते हैं। इसके साथ ही स्मार्टफोन में यूजर्स की कई निजी और महत्वपूर्ण जानकारियां और डेटा रहता है। इसी वजह से स्मार्टफोन को बहुत संभालकर रखते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आपका फोन कभी खो या चोरी हो जाए तो??

 | 

लापरवाही या किसी अन्य वजह से स्मार्टफोन खो जाता है या चोरी हो जाता है तो यूजर परेशान हो जाता है। आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने खोए हुए फोन को आसानी से ढूंढ सकते हैं।

एंड्रॉयड यूजर्स ऐसे ढूंढे अपना फोन
अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है और आपका फोन नहीं मिल रहा है तो आप एक फीचर का इस्तेमाल कर अपने खोए हुए फोन का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर में 'फाइन्ड माइ डिवाइस' फीचर को यूज करना होगा। हालांकि ध्यान रहे कि एंड्रॉयड डिवाइस की लोकेशन ट्रैकिंग सर्विस केवल तभी काम करेगी जब आपके फोन का जीपीएस फीचर ऑन होगा।

क्रिप्टोकरेंसी गिफ्ट में देने पर भी लगेगा टैक्स, जानिए कितना पड़ेगा असर…

इस तरीके से भी ढूंढ सकते हैं एंड्रॉयड फोन
इसके अलावा एक और तरीका है, जिसके जरिए आप अपने खोए हुए या चोरी हुए एंड्रॉयड स्मार्टफोन को ढूंढ सकते हैं। इसके लिए आपको 'एंड्रॉयड डॉट कॉम स्लैश फाइन्ड' पर साइन-इन करना होगा। इसमें साइन इन करने के बाद आपको 'लोस्ट फोन' का ऑप्शन दिखाई देगा। इसकी मदद से आप फोन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और डेटा भी डिलीट कर सकते हैं।

iPhone यूजर्स ऐसे करें अपने फोन को ट्रैक
वहीं अगर आप आईफोन यूजर हैं और आपका फोन खो गया है तो किसी अन्य डिवाइस पर आपको अपनी एप्पल आईडी से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद उसमें 'लोस्ट मोड' को एक्टिवेट करना होगा। इसके साथ ही आईफोन यूजर 'फाइन्ड माय आईफोन' फीचर का इस्तेमाल कर भी ढूंढ सकते हैं।

वहीं 'फाइन्ड माइ नेटवर्क' की मदद से यूजर अपने फोन के स्विच ऑफ होने के 24 घंटे बाद तक ट्रैक कर सकते हैं। आप iCloud डॉट कॉम पर जाकर भी इन फीचर्स का प्रयोग कर सकते हैं।

क्या है क्रिप्टोकरेंसी और डिजिटल करेंसी में अंतर, जिसका जिक्र बजट में भी हुआ