home page

7th Pay Commission News : तारीक करलें नोट, 1 फरवरी को 50 परसेंट बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी, सरकार ने कर दिया एलान

सरकार ने ये बड़ा एलान कर दिया हैं, 1 फरवरी से सरकारी कर्मचारियों की सैलरी 50 परसेंट बढ़ने जा रही है जिसे सुन कर्मचारी बहुत खुश हो गए।  आइये जानते हैं किनकी बढ़ेगी सैलरी 

 | 
7th pay commission  news

HR Breaking news, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों पर इन दिनों केंद्र सरकार मेहरबान है। सितंबर में महंगाई भत्ता (DA) में चार फिसदी की बढ़ोतरी के बाद अब सरकार नए साल 2023 के जनवरी महीने में डीए में एकबार फिर बढ़ोतरी करने वाली है। वहीं खबरें आ रही है कि नए साल के दूसरे महीने में केंद्र सरकार 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्ट में बढ़ोतरी कर सकती है। खबरों के मुताबिक सरकार अगले साल 1 फरवरी 2023 को पेश होने वाले बजट के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की इस डिमांड पर फैसला ले सकती है।

गौरतलब है कि बेसिक सैलरी (Basic Salary) में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) के तहत बढ़ोतरी होती है। दरअसल केंद्रीय कर्मचारी लंबे अरसे से केंद्र सरकार से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है। इसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िए जाने की मांग की जा रही है। फिटमेंट फैक्टर के 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी।

गौरतलब है कि आखिरी बार साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया गया था। इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू हुआ था। उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी। जबकि उच्चतम स्तर को 90,000 रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये कर दिया गया। अब सरकार इस साल केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है।

फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है। इस बार अगर फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी होती है तो न्यूनतम बेसिक पे 18000 रुपये से बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगा।