home page

5 लाख का फायदा : इस स्कीम में सरकार दे रही है 5 लाख तक का फायदा, लोग धड़ल्ले से उठा रहे हैं स्कीम का लाभ

सरकार ने देश वासियों के लिए कुछ समय पहले एक योजना शुरू की थी जिसमे देश वासियों को 5 लाख तक का इलाज बिलकुल मुफ्त दिया जायेगा और हर साल करोड़ों लोग इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं और इस स्कीम की वजह से ही लाखों लोगों की जान भी बची है।  आइये जानते हैं आप कैसे ले सकते हैं इसका लाभ 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : आज के समय में हर कोई चाहता है कि वो स्वस्थ रहे और बीमारियों से कोसों दूर रहे, लेकिन इस दौड़ती-भागती जिंदगी में कभी न कभी लोग बीमारी से घिर ही जाते हैं। ऐसे में अस्पताल के भारी भरकम खर्च से बचने के लिए कई लोग तो पहले ही हेल्थ इंश्योरेंस करवा लेते हैं। लेकिन जिनके पास ये नहीं होता है उन्हें मोटी फीस अदा करनी पड़ती है और वो भी खासतौर पर गरीब वर्ग के लिए ज्यादा मुश्किल होती है। 


ऐसे में केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च किया, जिसका अब नाम बदलकर 'आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना' कर दिया गया है। इस योजना से एक बड़ी संख्या में लोग जुड़े हैं। ऐसे में अगर आप भी कार्डधारक हैं, तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे क्लेम कर सकते हैं। 

मिलता है ये लाभ
जो भी लोग आयुष्मान कार्ड योजना से जुड़े हुए हैं, वो अपना सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं।
ऐसे कर सकते हैं क्लेम:-

Step 1
अगर आप आयुष्मान कार्डधारक हैं और आप क्लेम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले जिस अस्पताल में आप जा रहे हैं वहां पता करें कि वो अस्पताल आयुष्मान योजना में रजिस्टर्ड है।


Step 2
फिर अगर अस्पताल योजना में शामिल है, तो ठीक वरना अस्पताल बदलकर वहां स्थित आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क में जाएं।


Step  3
फिर यहां पर आपके दस्तावेजों और आपकी पात्रता की जांच होगी। इसके बाद जब सबकुछ ठीक पाया जाता है, तो आपका इलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत हो जाता है।