home page

करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किस्त के पैसे

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए शुरू से ही बहुत सी योजनाएं और स्कीमें चालू की हैं जिन के तहत किसानों को सुविधा प्रदान हो सके और उनके जीवन में थोड़ी बहुत आसानी की उत्पत्ति हो सके।
 | 
करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर, इस दिन खाते में आएंगे 12वीं किस्त के पैसे

HR Breaking News : नई दिल्ली : ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi)।

इस योजना के तहत देश भर के किसानों को साल भर में 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। अब तक इस योजना के जरिए देश भर के बहुत से किसानों ने लाभ उठाया है।

गौरतलब है कि इस योजना के तहत 31 मई 2022 को किसानों के खाते में 2 हजार रुपए 11वीं किश्त (PM Kisan 11th Installment Released) के तौर पर सरकार द्वारा भेजी गई थी। अब 11वीं किश्त के आ जाने के बाद सभी किसानों को 12वीं किश्त का इंतज़ार है।

Jan Dhan Yojna : जनधन खाता धारकों की खुली किस्मत, खाते में हर माह आएंगे 3000 रुपए


आपको बता दें कि इस 12वीं किश्त को पाने के लिए आपको कुछ प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी। इस किश्त को पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने KYC को अपडेट करवाना होगा।

KYC अपडेट की तारीख पहले 30 जून 2022 तक थी लेकिन किसानों को राहत प्रदान करते हुए अब सरकार ने इसकी तारीख को आगे बढ़ा कर 31 जुलाई 2022 (PM Kisan Last Date) कर दी है।

Jan Dhan Yojna : जनधन खाता धारकों की खुली किस्मत, खाते में हर माह आएंगे 3000 रुपए


सरकार के दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार अगर आप दी हुई तारीख यानी की 31 जुलाई 2022 तक अपने KYC को अपडेट करवाने की प्रक्रिया को पूरी नहीं करते हैं तो आप को किसान सम्मान निधि योजना के तहत यह 12वीं किश्त नहीं मिल सकेगी। इसलिए अगर आपने यह प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है तो इसे जल्द से जल्द पूरी करवा लें।