home page

PM Aawas Yojna के नियमों में बदलाव, इस तरह से मिलेंगे 2.67 लाख रुपए

केन्द्र सरकार (Central Government) गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए आवास मुहैया कराने के लिए PM Aawas Yojna का शुभारंभ किया है।
 | 
PM Aawas Yojna के नियमों में बदलाव, इस तरह से मिलेंगे 2.67 लाख रुपए

HR Breaking News : नई दिल्ली: इस योजना (PM Aawas Yojna) के अंतर्गत देश भर के तमाम राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लोगों के लिए घर मुहैया कराने का काम करती है। इसके लिए गरीब और मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए सब्सिडी मुहैया कराती है।


इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी एक लाख नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ घर के ऊपर सब्सिडी देने का लक्ष्य चालू कर दिया गया है।

अगले 100 दिनो में केन्द्र सरकार 1 लाख आवासों और मुख्य्मंत्री आवास योजना के तहत् 8200 आवासों का निर्माण कराएगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश में के केशव प्रसाद मौर्य ने कार्ययोजना तैयार करके काम की शुरुआत कर दी है। इसके लिए सरकार की तरफ से लाभार्थियों का पंजीकरण आरंभ कर दिया जाएगा।

PM Kisan eKYC : 11वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, ये सुविधा शुरू


उल्लेखनीय है कि प्रधानमन्त्री आवास योजना (PM Aawas Yojna) के तहत् गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए घर खरीदने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सब्सिडी घर खरीदने के लिए होम लोन के रेट पर ब्याज दी जाती है। इसके लिए अधिकतम सीमा 2.67 लाख रुपए रखी गई है।


यहां पर ध्यान देने योग्य बात ये हैं कि पहले होम लोन 3 लाख से लेकर 6 लाख तक ही मिलती थी। जिसे अब बढ़ाकर 18 लाख रुपए कर दिया गया है।