home page

Depot Holders : राशन डीलरों पर सरकार हुई मेहरबान , किया ये बड़ा ऐलान

राशन कार्ड धारकों के बाद अब सरकार ने राशन डिपो होल्डर्स को खुश करने का काम किया है। बता दें कि सरकार ने राशन डिपो संचालकों का कमीशन बढ़ा दिया है। जानिए कितना बढ़ाया कमीशन और आप पर इसका क्या पड़ेगा असर।
 | 
Depot Holders : राशन डीलरों पर सरकार हुई मेहरबान , किया ये बड़ा ऐलान

HR Breaking News : नई दिल्ली : Ration Dealer News: राशन कार्ड धारकों के फायदे के ल‍िए कई घोषणाएं करने के बाद अब सरकार राशन डीलरों पर मेहरबान नजर आ रही है. यूपी की योगी सरकार की तरफ से कोटेदारों का कमीशन बढ़ाए जाने के साथ ही एक और ऐलान किया गया है।
Announcement For Ration Dealer: सरकार की तरफ से समय-समय पर राशन कार्ड धारकों के ल‍िए अलग-अलग घोषणाएं की जाती हैं. इनमें फ्री राशन से लेकर आयुष्‍मान कार्ड बनवाने तक की सुव‍िधा कार्ड धारकों को म‍िल रही है. लेक‍िन अब UP सरकार ने प्रदेश के 80 हजार कोटे की दुकान वालों (राशन डीलर) के ल‍िए बड़ी घोषण की है. सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ की तरफ से कोटेदारों के ल‍िए दो बड़ी Announcement की गई हैं, इन ऐलान के बाद वे आर्थ‍िक रूप से पहले से ज्‍यादा मजबूत हो सकेंगे. इनमें से एक चीज का फायदा कार्ड धारकों को भी मिलेगी। 


ये खबर भी पढ़ें : Adani Business Deal : अडानी ने खरीदा इजराइल का एतिहासिक पोर्ट, इन शेयरों में तगड़ी बढ़ोतरी


80 हजार डिपो संचालकों को होगा मुनाफा


सीएम योगी की घोषणा के बाद कोटे की सभी 80 हजार दुकानों को लोगों की सुविधा के लिए जनसेवा केंद्र (CSC) के रूप में डेवलप किया जाएगा. इससे उनकी Income बढ़ेगी. इसके अलावा सभी कोटेदारों का कमीशन भी 20 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल बढ़ाया जा रहा है. मुख्यमंत्री की मौजूदगी में राशन की सभी दुकानों को CSC के रूप में विकसित करने के लिए एमओयू पर साइन किए गए।


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea : डेयरी बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी 7लाख रुपये

20 प्रति क्‍व‍िंटल के हिसाब से बढ़ा commission


अब कोटेदारों का commission70 रुपये से बढ़ाकर 90 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल होने जा रहा है. दोनों ही घोषणाएं प्रदेश के कोटेदारों को ध्‍यान में रखकर की गई हैं. आपको बता दें लंबे समय से कोटेदारों को 70 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल का commission दिया जाता है। राशन डीलरों की तरफ से काफी समय से इसे बढ़ाने की मांग की जा रही थी। अब सरकार ने इस पर मुहर लगा दी है। कोटेदार के यहां पर CSC की सुविधा शुरू होने से गांव के लोगों और क‍िसानों को अपने नजदीक ही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी।


अब मिलेंगी ये सुविधाएं


आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम उज्जवला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि, भारत निर्वाचन आयोग से जुड़ी सर्व‍िस, पासपोर्ट एवं पैन का आवेदन, डिजि पे, ई कोर्ट सेवाएं, स्किल डेवलपमेंट : स्कीम व पाठ्यक्रम, जॉब पोर्टल्स, ई डिस्ट्रिक्ट सर्विसेज, ई स्‍टैंप, ई वाहन सारथी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज, बैंक मित्र, बैंक से जुड़ी सर्व‍िसेज, इंश्योरेंस सर्व‍िसेज, फास्टटैग सर्व‍िस, सिबिल रिक्वेस्ट, यूटिलिटी बिल पेमेंट, मोबाइल / डीटीएच रिचार्ज, आईइटीआर आदि सुविधाएं शामिल सकेंगी।