home page

EPFO Update : EPFO के नाम पर कम्पनी कर सकती है फ्रॉड, ऐसे चेक करें सारी डिटेल

अगर आपकी कम्पनी EPFO के नाम पर आपकी  सैलरी काटती है तो उससे पहले जान लें के कम्पनी कहीं आपके साथ फ्रॉड तो नहीं कर रही।  फ्रॉड से बचने के लिए ऐसे करें चैक 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : आजकल कई लोगों की ऐसी शिकायत आ रही है कि नौकरी करते वक्‍त कंपनी उन लोगों का पीएफ काट लेती है, लेकिन जब वे नौकरी छोड़ते हैं तो पासबुक में PF जमा नहीं होता है या कई बार लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि सैलरी के वक्‍त PF ज्‍यादा काट लिया जाता है और जब वे PF पासबुक देखते हैं तो वहां उतना अमाउंट जमा नहीं रहता है. ऐसे में अगर आप भी PF के सदस्‍या हैं और हर माह आपका PF कटता है तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए क्‍योंकि इस तरह से आपको भारी नुकसान हो सकता है. आप हर माह PF कैसे देख सकते हैं? ये रहा तरीका.    

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा. https://unifiedportal mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ 

यहां आप UAN को एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके लिए आप यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर पर क्लिक करें.

यहां आपको स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. जहां UAN, आधार, पैन और अन्य विवरण दर्ज करना होगा. इस बात का उयान रखें जहां लाल रंग के एस्ट्रिक से मार्क होता है. उस जानकारी को दर्ज करना जरूरी होता है.

यहां आपको गेट ऑथराइजेशन पिन पर क्लिक करना होगा. यहां आपको स्क्रीन पर नया पेज दिखाई देगा, जहां आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरण को वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा, फिर आपके मोबाइल पर SMS के जरिए OTP भेजा जाएगा.

आपको OTP दर्ज करना होगा और वैलिडेट OTP एंड एक्टिवेट UAN पर क्लिक करना होगा. UAN एक्टिवेट हो जाने के बाद SMS के जरिए आपको पासवर्ड मिल जाएगा. अब यहां अकाउंट को लॉग इन करने के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करें और आप पासवर्ड बदल भी सकते हैं.

इसके बाद आप अपनी पासबुक, रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे बाद देख सकेंगे. 

EPF स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें 

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर जाना होगा. 

यहां UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा और लॉग इन पर क्लिक करना होगा.

लॉग इन करने के बाद पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का सेलेक्‍ट करें. 

यहां आपको पासबुक PDF फॉर्मेट में मिल जाएगी, जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. 

एक्जेम्प्टेड संस्थानों (Exempted PF Trust) की पासबुक को यहां नहीं देखा जा सकता है क्‍योंकि ये संस्थान PF ट्रस्ट को खुद मैनेज करते हैं.

अगर आप अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो यहां से पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं. इसके लिए आप EPFO के मेंबर पोर्टल पर जा सकते हैं. https://unifiedportal mem.epfindia.gov.in/memberinterface/)