home page

सरकारी पैसे से लगवाएं सोलर प्लांट, लाखों में होगी कमाई

Free Solar Plant Yojana: सरकार सोलर प्लांट लगाने में सहायता दे रही है। इसमें आप बिजली बिल बचाने के साथ-साथ मोटी कमाई भी कर सकते हैं। जानें कैसे पाएं योजना का लाभ...
 | 
सरकारी पैसे से लगवाएं सोलर प्लांट, लाखों में होगी कमाई

HR Breaking News, New Delhi: अक्सर जब गर्मियों के महीने शुरू हो जाते हैं तो बिजली के लंबे-लंबे कट लगने शुरू हो जाते हैं। गर्मी के कारण एक मिनट भी घर में रहना मुश्किल हो जाता है। अब सरकार ने एक नई योजना चलाई है। इससे आप घर के सारे उपकरण चलाने के साथ-साथ कमाई भी कर सकेंगे।

 

यह भी देखें : खाताधारकों की हो गई मौज, अब हर महीना खाते में आएंगे इतने हजार रुपये

 


सरकार के पास पर्याप्त कोयला नहीं होने की स्थिति में भी बिजली कटौती की जा रही है। ऐसे में एक ही विकल्प सभी के पास मौजूद है। इन्वर्टर या सोलर पैनल कोई भी खरीद सकता है। इन्वर्टर तभी चार्ज होगा, जब बिजली आपूर्ति सही से होगी। ऐसे में सोलर पैनल लगाकर खर्च से निजात पा सकते हैं।

बिजली बिल का हमेशा का झंझट ख़त्म हो जाएगा। बिजली बिल के साथ ही सरकार आपको हजारों रूपए महीने की आय भी देगी। इसके लिए आपको सिर्फ ऑनग्रिड कनेक्शन लेना होता है। यह कनेक्शन सिर्फ 24 घंटे बिजली आती है, वहीँ होता है। ऑफ ग्रिड में सोलर पैनल के साथ बैटरी भी लगाई जाती है।

 किस क्षमता का लगाएं सोलर प्लांट

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप अपने सोलर प्लांट से क्या-क्या इक्विपमेंट चलाना चाहते हैं। यदि आपको अपने घर में 1.5 टन का 1 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाना है, साथ में कूलर, पंखे और लाइट चलानी है तो आपको न्यूनतम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगाना होगा जो प्रतिदिन कम से कम 20 यूनिट बिजली पैदा कर सकें। एक 4 किलोवॉट के सोलर प्लांट में आप 2 एयरकंडीशनर के साथ-साथ घर के अन्य सभी इक्विपमेंट्स जैसे पंखे, कूलर, लैपटॉप, लाइट्स आदि चलाते हैं।


एक्सपर्ट्स के अनुसार आप 4 KW का सोलर प्लांट लगा कर अपने घऱ में लाइट का खर्चा बचा सकते हैं। इसके साथ ही यदि आप अपने सोलर प्लांट द्वारा बनाई गई पूरी विद्युत का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं तो आप उस इलेक्ट्रिसिटी को सरकार को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं।


सोलर प्लांट के लिए आवश्यक सामान

किसी भी सोलर प्लांट के लिए सबसे आवश्यक सामग्री एक सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी, सोलर पैनल होते हैं। इसके बाद वायर फिक्सिंग, स्टैंड आदि का खर्चा होता है जिस पर अतिरिक्त पैसा देना होता है। इस तरह इन सभी चीजों को मिलाकर हम खर्चा निकाल सकते हैं।

इतने प्रकार के होते हैं सोलर प्लांट

कोई भी सोलर प्लांट तीन तरह का हो सकता है (1) ऑफ-ग्रिड – जो डायरेक्ट पॉवर सप्लाई करता है, (2) हाईब्रिड – जो ऑफ ग्रिड और ऑन ग्रिड दोनों का कॉम्बीनेशन होता है, (3) ऑन-ग्रिड – जो इलेक्ट्रिसिटी को सेव कर लेता है और आवश्यकता के वक्त काम ले सकते हैं।

और देखिए : पति-पत्नी को हर माह मिलेंगे 10,000 हजार रूपए, फटाफट ऐसे उठाएं फायदा

Free Solar Panel Yojana में कैसे करें अप्लाई

आप इसके लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in को विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सोलर प्लांट लगाने वाली कंपनियां भी इस संबंध में आपको काफी जानकारी उपलब्ध करवा सकती हैं। आप चाहे तो सरकार के हेल्पलाइन नंबर 011-2436-0707 अथवा 011-2436-0404 पर संपर्क करके भी जानकारी ले सकते हैं।