home page

Karmchari DA : कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, कैबिनेट मीटिंग में महंगाई भत्ता बढ़ाने पर लगी मुहर!

लंबे समय से चली आ रही कर्मचारियों के डीए और एरियर को लेकर चर्चाएं आज सिरे चढ़ गईं। सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने पर मुहर लगा दी है! जानिए पूरी डिटेल।
 | 
Karmchari DA : कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, कैबिनेट मीटिंग में महंगाई भत्ता बढ़ाने पर लगी मुहर!

HR Breaking News : नई दिल्ली : Parliament के दोनों सदनों में महंगाई के मुद्दे पर चर्चा हो चुकी है। सरकार के महंगाई पर नकेल कसने में विफलता को लेकर विपक्ष जबरदस्त हमलावर रहा है।
लेकिन बुधवार 3 अगस्त 2022 को मोदी सरकार damage control करने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बड़ी गिफ्ट दे सकती है। बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की Meeting में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर मुहर लगा सकती है।


ये खबर भी पढ़ें : Tax Update : कर्मचारी ध्यान दें! इस माह की सैलरी से पहले कर लें ये काम, लग सकता है 5000 जुर्माना


महंगाई दर बढ़ी, इसलिए सरकार ले सकती है फैसला

बता दें केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह के दौरान खुदरा महंगाई आंकड़ों के आधार पर डीए (DA) और डीआर (DR) में संशोधन करती है। देश में महंगाई आरबीआई के अनुमान से ऊपर जा पहुंचा है। खुदरा महंगाई दर RBI के टोलरेंस लेवल 6 फीसदी से ऊपर चला गया है।

जून महीने के लिए जो खुदरा महंगाई दर का आंकड़ा आया है वो 7 फीसदी से ऊपर है तो थोक मूल्य आधारित महंगाई दर 15 फीसदी के ऊपर बना हुआ है। साल 2022 के लिए जनवरी से जून के लिए सरकार महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है। अब जुलाई से दिसंबर महीने के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है। जिसपर माना जा रहा है कि सरकार फैसले ले सकती है। 


ये खबर भी पढ़ें : Bank Employee Complaint : बैंक कर्मचारी समय पर काम न करें तो यहां करें शिकायत, तुरंत होगा एक्शन

इतना बढ़ेगा DA!


पहले माना जा रहा था कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी. लेकिन All India Consumer Price Index for Industrial Workers का जो डाटा आया है उसके बाद ये उम्मीद जताई जा रही महंगाई भत्ते को 5 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है.ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के डाटा के मद्देनजर ये अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 39 फीसदी बढ़ाकर किया जा सकता है।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (Salary) में जबरदस्त इजाफा संभव है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी किया गया तो इससे central employees के वेतन में 8,000 रुपये से लेकर 27,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

महंगाई से मिल सकती है बड़ी राहत


केंद्र सरकार के इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा. सामान्य तौर पर महंगाई भत्ता पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ाए जाने का Trand रहा है, ऐसे में जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मियों को खुशियों की सौगात मिल सकती है।