home page

PM Kisan: किसानों के खाते में इस तारीख को आएंगे 12वीं क‍िस्‍त पैसे

PM Kisan Yojana Latest Update: अगर आप भी पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ रहे हर तो यह खबर आपके लिए है.प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए थे. ऐसे में 12वीं क‍िस्‍त (12th installment) के ल‍िए यही उम्‍मीद है क‍ि इसके 2 हजार रुपये जल्द ही क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे. आइए जानते है पूरी जानकारी।
 | 
PM Kisan: किसानों के खाते में इस तारीख को आएंगे 12वीं क‍िस्‍त पैसे

HR Breaking News : नई दिल्ली :  क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िश्‍त में हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया जाता है. अब तक इस  योजना की 11 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं, लोग 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं.


31 मई 2022 को प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए थे. ऐसे में 12वीं क‍िस्‍त (12th installment) के ल‍िए यही उम्‍मीद है क‍ि इसके 2 हजार रुपये 1 स‍ितंबर 2022 के बाद ही क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे.

PM Kisan: सरकार ने इस KYC पर किया बड़ा ऐलान, जानिए कब मिलेगी 12वीं किस्त

क्‍योंक‍ि फाइनेंश‍ियल ईयर(financial year) में पहली क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच आती है. दूसरी अगस्‍त से नवंबर के बीच आती है. कृष‍ि व‍िभाग (Agriculture Department) से जुड़े सूत्रों का कहना है क‍ि 12वीं क‍िस्‍त 1 स‍ितंबर से 10 स‍ितंबर के बीच आ सकती है.


दूसरी तरफ सरकार की तरफ से ई-केवाईसी (e-KYC) कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया गया है. यह भी उम्‍मीद है क‍ि इस बार सरकार की तरफ से ई-केवाईसी  (e-KYC) कराने की त‍िथ‍ि नहीं बढ़ाई जाएगी. अगर आपने आज और कल में ई-वाईसी  (e-KYC) नहीं क‍िया तो आपको भव‍िष्‍य में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि (PM Kisan Nidhi) का फायदा नहीं म‍िलेगा.

PM Kisan: सरकार ने इस KYC पर किया बड़ा ऐलान, जानिए कब मिलेगी 12वीं किस्त


ऐसे कराएं ई-केवाईसी(Get e-KYC done like this)

  • ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
  • खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें. 
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  •  यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी.