home page

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इस तारीख तक कर पाएंगे eKYC

HR BREAKING NEWS: पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे 2 करोड़ 53 लाख से ज्यादा किसानों के लिए एक राहत भरी खबर है.
 | 
Big news for farmers, now you will be able to do eKYC till this date

नई दिल्ली. PM Kisan: केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए eKYC की डेडलाइन को आगे बढ़ा दिया है. पीएम किसान पोर्टल (PM Kisan Portal) की ऑफिशियल वेबसाइट के नोटिफिकेशन के मुताबिक, किसान अब 31 मई, 2022 तक अपना eKYC करा सकते हैं. पहले ये 31 मार्च से बढ़ाकर 22 मई 2022 की गई थी.


eKYC करना है अनिवार्य
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ हर साल किसानों को मिलता है. योजना के तहत किसानों के अकाउंट में 6 हजार दिए जाते हैं.

हर 4 महीने के बाद किसानों के अकाउंट में 2 हजार रुपये ट्रांसफर होते हैं, जिसके बाद किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है. अब तक इस योजना की 10 किस्त किसानों के खाते में पहुंच चुकी हैं. केंद्र सरकार ने योजना का लाभ पाने के लिए eKYC अनिवार्य है.


इस तरह अपडेट करें e-KYC
किसान घर बैठे भी ई-केवाईसी अपडेट कर सकते हैं. सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं. यहां होमपेज के दाहिने तरफ eKYC ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करें.

फिर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें. साथ में कैप्चा कोड लिखें और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें. आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें.


अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे लिखें. इसी के साथ आपका आधार लिंक हो जाएगा और डिटेल्स अपडेट हो जाएंगी. अगर ओटीपी डालने पर कोई एरर दिख रहा है तो सीएससी सेंटर में जाकर अपना बायोमेट्रिक अपडेट कर सकते हैं.


ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  • इसके लिए सबसे पहले आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • अब इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा. 
  •  Farmers Corner सेक्शन के भीतर Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
  • अब आप ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करें.
  •  इसके बाद आप 'Get Report' पर क्लिक करें. 
  •  इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.