home page

PM Kisan Yojna Update: पीएम किसान योजना के तहत अब 2,000 नहीं बल्कि आएंगे इतने हजार रुपए

PM Kisan Yojna : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) से जुड़ी 11वीं किस्त अभी तक भेजी जा चुकी है। लेकिन अभी भी कुछ किसानों के खातों में पैसा नहीं आया है।
 | 
PM Kisan Yojna Update: पीएम किसान योजना के तहत अब 2,000 नहीं बल्कि आएंगे इतने हजार रुपए

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। नई दिल्ली: अगर आपके भी खाते में अभी तक पैसा नहीं आया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि 11वीं किस्त की धनराशि किसानों के खाते में आने के बाद उनमें काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। इसी के चलते बैंकों में भी काफी ज्यादा भीड़ नजर आ रही है और साथ ही इस बीच अच्छी खबर यह भी आ रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme) की धनराशि में इजाफा हो सकता है। अभी तक इस योजना से जुड़े किसानों को ₹2000 मिलते हैं लेकिन अभी बड़ी खबर सामने आ रही है की सरकार दो हजार की धनराशि को बढ़ाकर आप 4000 कर सकती है। अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। पर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स इस बारे में ऐसी जानकारियां दे रही है।

Kisan Mashik Pension किसानों को अब हर महीने मिलेगी 3 हजार रूपए पैंशन, जानिए पूरा प्रोसेस


PM Kisan Samman Nidhi


आपको बता दें की सरकार की तरफ से किसानों को किसान सम्मान योजना (Kisan Samman Yojana) के तहत आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। लेकिन यदि सरकार की ओर से ₹4000 इस योजना में किए जाते हैं तो किसानों को सालाना ₹12000 मिलेंगे।

किसानों को इस योजना के तहत पैसा किस लिए दिया जाता है ताकि वे अपनी फसलों को समय से खाद पानी दे सकें। सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए ई–केवाईसी जरूरी कर दिया था। बता दें जिन लोगों की ई–केवाईसी अभी तक पूरी नहीं हुई है उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

Kisan Mashik Pension किसानों को अब हर महीने मिलेगी 3 हजार रूपए पैंशन, जानिए पूरा प्रोसेस


इस प्रकार से करें अपना नाम चेक


इस योजना में किस किस का नाम है इसमें अपना नाम आप कुछ इस प्रकार से चैट कर सकते हैं। सबसे पहले आप किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाए तथा इसके बाद इस साइड के फार्मर कॉर्नर पर जाए। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। फिर यहां पर आप brneficiary list ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

इसके बाद एक फोन खुल जाएगा जहां पर आप राज्य जिला गांव तथा ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें। अब फॉर्म द्वारा मांगी गई सभी जानकारियों को भरकर गेट रिपोर्ट को क्लिक करें ऐसा करने पर आपके सामने आपकी गांव के उन सभी लोगों के लिस्ट आ जाएगी जो इस योजना का लाभ ले रहे हैं। यहां से आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नहीं आप लाभार्थी के लिस्ट में हो या नहीं।