home page

PM Yojna : जनधन खाता धारकों के लिए आयी बड़ी खबर, घर बैठे होगी इतनी कमाई ,सरकार ने किया ये एलान

अगर आपके पास है जान धन खाता तो आपके लिए अच्छी खबर आयी  है क्योंकि सरकर के नए एलान के अनुसार अब आपको घर बैठे होगी कमाई।  कैसे होगी कमाई आइये जानते हैं। 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : इस फैसले को लेकर अभी फिलहाल डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, सेबी और आरबीआई के बीच बातचीत चल रही है. सरकार का प्लान नई स्कीम के जरिए आम जनता को निवेश के साथ जोड़ने की है. 

सरकार के इस फैसले से निवेशकों को बड़ा फायदा मिलेगा. साथ ही निवेश के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा. आने वाले समय में सरकार जनधन खाताधारकों को निवेश के लिए प्रेरित करेगी. 
अभी तक पीएम जनधन योजना के पहले चरण में सरकार ने करीब 47 करोड़ से भी ज्यादा बैंक अकाउंट ओपन किए हैं. इन खातों में करीब 1.75 लाख करोड़ रुपये जमा हैं. बता दें सरकार इस पैसे को ही फाइनेंशियल एसेट्स के साथ जोड़ना चाहती है. 

 
प्रधानमंत्री जनधन योजना के दूसरे चरण में सरकार का फोकस बैंक खाताधरकों को फाइनेंस एसेट्स के साथ जोड़ने पर होगा. यह स्कीम बैंक से अलग होगी. फिलहाल इस स्कीम के लिए सेबी और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच बातचीत चल रही है, जिसको जल्द ही लागू किया जा सकता है. 
जनधन खाताधारकों (Jan Dhan Accountholder) के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) का दूसरा चरण लॉन्च करने जा रही है. इसका फायदा देश के करोड़ों ग्राहकों को मिलेगा. 


ये सरकारी योजना केंद्र सरकार के द्वारा आम जनता में बैंकिंग सुविधाओं का विकास करने के लिए शुरू की गई थी. इस योजना के तहत आप जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इसके अलावा आप इस खाते को किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं. इस खाते को ओपन करवाने केलिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर फॉर्म जमा कराना होगा. भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक इस खाते को ओपन करा सकता है. खाता ओपन करवाने वाली की उम्र 10 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए.