home page

Pension Scheme: शादीशुदा लोगों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे हर महीने 8 हजार रुपये, इस योजना में आज ही करें अप्लाई

Lic Pension Scheme: अगर आप हर महीने 8 हजार रुपये की पेंशन प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको जल्‍द ही सरकार की इस योजना में अप्‍लाई कर देना चाहिए. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से.  
 
 | 
Pension Scheme: शादीशुदा लोगों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे हर महीने 8 हजार रुपये, इस योजना में आज ही करें अप्लाई

HR Breaking News (ब्यूरो) : अगर आप हर माह अच्‍छी खासी पेंशन प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको आज ही केंद्र सरकार की इस योजना में आवेदन कर देना चाहिए. इस स्‍कीम के तहत आपको गारंटीड हर माह निश्चित अमाउंट में पेंशन दी जाएगी.

आपको बता दें कि इस योजना में आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2023 है. ऐसे में आपके पास कुछ ही दिनों का समय बचा है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) है. इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी न्‍यूनतम उम्र 60 साल होना चाहिए. जानते हैं इस योजना की खासियत.          

Government Yojna: युवाओं को लिए बड़ी खुशखबरी, हर महीने 3 हजार रुपये देगी सरकार


जान लीजिए इस योजना के बारे में 


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के माध्‍यम से सरकार लोगों को निश्‍चत अमाउंट में पेंशन की गारंटी देती है. इस योजना में निवेशक को मासिक, त्रैमासिक या सालाना पेंशन दी जाती है. इस स्‍कीम को केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के द्वारा संचालित किया जाता है.

इस येाजना में 60 साल या उससे ज्‍यादा उम्र के लोग ही अप्‍लाई कर सकते हैं. आप इस योजना में 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. पहले इस योजना में सिर्फ 7 लाख 50 हजार रुपये तक का निवेश किया जा सकता था, लेकिन अब सरकार ने इस योजना में निवेश करने की सीमा को बढ़ा दिया है.    

Government Yojna: युवाओं को लिए बड़ी खुशखबरी, हर महीने 3 हजार रुपये देगी सरकार


ऐसे मिलेंगे महीने के 8 हजार रुपये 


शादीशुदा लोग इस योजना में निवेश कर महीने की 8 हजार रुपये पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं. अगर इस योजना में पति-पत्‍नी दोनों 6-6 लाख रुपये निवेश करेंगे तो उन्‍हें महीने के कुल 8 हजार रुपये यानी दोनों को 4-4 हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी. इस योजना के तहत आपको सालाना 7.40% का ब्‍याज भी दिया जाता है. 


निवेश का पूरा पैसा आपको मिलेगा वापस 


इस योजना में आप 10 साल के लिए निवेश करते हैं. ऐसे में आपको 10 साल तक पेंशन दी जाती है और उसके बाद जो अमाउंट भी आपने निवेश किया है. वह आपको वापस लौटा दिया जाता है. जैसे अगर आप 12 लाख रुपये निवेश करेंगे तो आपको 10 साल बाद यह अमाउंट लौटा दिया जाएगा और साथ ही आपको महीने की पेंशन तो मिली ही है.