home page

सरकार के इस ऐलान से राशन कार्ड धारकों की लगी मौज, जानें डिटेल्स

Ration Card Updates:अगर आपका भी राशन कार्ड धारक हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। सरकार राशन कार्ड धारकों के लिए नए नियम बना रही है। जानें नए नियम...
 | 
सरकार के इस ऐलान से राशन कार्ड धारकों  की लगी मौज

HR Breaking News, New Delhi: सरकार इन दिनों राशन कार्ड धारकों के लिए नए-नए नियम बना रही है, जिसका बड़े स्तर पर लोगों को फायदा भी मिल रहा है। इस बीच उत्तराखंड सरकार ने राशन उपभोक्ताओं को डिजिटल राशन कार्ड देने का फैसला किया है। अब आपको राशन लेने के लिए डिजिटल कार्ड दिखाना होगा, जिससे गेंहू-चावल का लाभ ले सकेंगे। अब तक 12 लाख से ज्यादा लोगों को डिजिटल राशन कार्डों का वितरण हो चुका है। उत्तराखंड सरकार अपने राज्य के लोगों के लिए डिजिटल राशन कार्ड बांट रही है।

 

 

 

 

इसे भी पढ़ें: अब बिना कार्ड के भी मिल सकेगा राशन, जानें कैसे

 

 

 

 

बीते दिन बीजेपी विधायक प्रीतम सिंह पंवार के सवाल के जवाब में खाद्य मंत्री रेखा आर्य के मुताबिक, डिजिटल कार्ड परियोजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। कोरोना के चलते इस काम में देरी हुई, लेकिन अब इसी साल जुलाई अंत तक कर सभी उपभोक्ताओं को डिजिटल राशन कार्ड दे दिए जाएंगे।

 


अब तक इतने डिजिटल कार्डों का हो चुका वितरण


रेखा आर्य के मुताबिक, 30 मई तक सभी जिलों को 13 लाख 46 हजार 632 नवीन राशन कार्डों का वितरण हो चुका है। इसमें से 12 लाख 58 हजार 544 राशनकार्ड धारकों को वितरित किए जा चुके हैं। बिना आर्थिक सर्वेक्षण के राशन कार्ड सरेंडर कराए जाने के सवाल पर रेखा आर्य ने कहा कि इस काम के लिए आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की जरूरत नहीं है। जुलाई 2013 में जारी राशन कार्ड बनाने के मानकों के मुताबिक, ही नियम विरुद्ध बने राशन कार्ड सरेंडर करवा रहे हैं।

और पढ़िए : आवास योजना के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए अब कैसे मिलेंगे घर

बदलाव के सवाल पर दिया यह जवाब
 

फिर भी यदि केंद्र सरकार जब भी सर्वे करेगी, सरकार इस पर विचार करेगी। रेखा आर्य ने प्रवर्तकता योजना के मानकों में बदलाव के सवाल पर कहा कि यह योजना केंद्र पोषित है। इसलिए योजना की पात्रता बढ़ाने, आयु सीमा 20 साल तक करने की मांग केंद्र सरकार के सामने कर चुका है। उन्होंने बताया कि गौरा देवी योजना के लाभार्थियों को भी जल्द अवशेष राशि प्रदान कर दी जाएगी।