home page

SBI Transaction limit change update:एसबीआई गाहकों को मिली बहतरीन सुविधा

SBI Change Rules:भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने घोषणा की है कि उसने अपनी शाखाओं में धन हस्तांतरण के लिए तत्काल भुगतान (immediate payment)सेवा (IMPS) की सीमा बढ़ादी है। SBI की वेबसाइट के मुताबिक 1 फरवरी 2022 से IMPS ट्रांजैक्शन के लिए नया स्लैब (new slab)जोड़ा गया है।
 | 
SBI Transaction limit change update:एसबीआई गाहकों को मिली बहतरीन सुविधा

HR Breaking News (चंडीगढ़) Change rules in SBI: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने घोषणा की है कि उसने अब अपनी प्रत्येक शाखा में धन हस्तांतरण (transfer money)के लिए तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) की सीमा बढ़ा दी है। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी 2022 से IMPS ट्रांजैक्शन (transaction)के लिए एक नया स्लैब जोड़ा गया है।

ये खबर भी पढ़ें : SBI Changed FD Scheme : बड़े बैंकों की बंपर स्कीम एक अप्रैल से बंद, जानिए कितना होगा नुकसान

यह नया स्लैब 2 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक है। 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच की राशि के लिए, IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये और GST होगा। IMPS बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ऐसी भुगतान सेवा है, जिसके माध्यम से रीयल टाइम इंटर बैंक फंड ट्रांसफर उपलब्ध है, जो रविवार और सभी छुट्टियों सहित 24 X 7 उपलब्ध है।


जानिए क्या है IMPS-(Know what is IMPS)

IMPS का मतलब तत्काल मोबाइल भुगतान सेवा है, जिसके माध्यम से किसी भी खाताधारक को कहीं भी, कभी भी पैसा भेजा जा सकता है। इसमें पैसे भेजने के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है। इस विशेष सेवा के तहत, आप IMPS के माध्यम से दिन के 24 घंटे, सप्ताह के सातों दिन कुछ ही सेकंड में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

दरअसल, भारत में ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए कहीं भी, कभी भी पैसा भेजा जा सकता है, लेकिन पैसे भेजने के तरीके अलग हैं। ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करने के भी तीन तरीके हैं- IMPS, NEFT, RTGS।

गौरतलब है कि इसका संचालन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है। इसमें फंड ट्रांसफर करने से तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है। IMPS साल भर 24×7 उपलब्ध रहता है। लेकिन, एनईएफटी और आरटीजीएस में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।

आरबीआई ने की यह घोषणा-(RBI announced this)

IMPS सर्विस को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अक्टूबर में बड़ा ऐलान किया था. इसके तहत अब ग्राहक एक दिन में 5 लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे। आपको बता दें कि पहले यह सीमा 2 लाख रुपये थी।

एसबीआई स्पेशल ऑफर-(SBI Special offer)

ये खबर भी पढ़ें : Pension Yojana Change पेंशन योजनाओं में बड़ा बदलाव, अब इन शर्तों पर मिलेगा पेंशन का लाभ

SBI ने नए साल पर ग्राहकों के लिए खास ऑफर पेश किया है. लोगों को पर्सनल लोन पर ज्यादा ब्याज देना पड़ रहा है। इसलिए एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर पेश किया है, जिसका फायदा योनो ऐप के जरिए उठाया जा सकता है। इसके तहत बैंक ग्राहकों को पर्सनल लोन पर खास छूट भी दे रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को जीरो प्रोसेसिंग फीस पर कर्ज देगा।