home page

पति-पत्नी के लिए पोस्ट ऑफिस के ये शानदार स्कीम, हर महीने कमाई 5000 रुपये

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट (Investment) किया गया आपका रुपया पूरी तरह सुरक्षित रहता है, इसमें निवेश ()Investment किए गए रुपए पर जोखिम न के बराबर होता है, पोस्ट ऑफिस (Post Office) द्वारा अपने ग्राहकों के लिए कई स्कीम चलाए जा रह हैं जिनमें से यह स्कीम धमाकेदार है

 | 
Post Office Scheme in hindi

नई दिल्ली (ब्यूरो):   Post Office Scheme: अगर आप कुछ निवेश कर लंबे समय तक पेंशन की तरह हर माह पैसा चाहते हैं ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि पोस्ट ऑफिस (post office) ने वन टाइम निवेश (one time investment) कर लंबे समय तक लाभ लेने वाले निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस एमआईएस (Post Office MIS) की शुरुवात की है. 

आपके लिए जरूरी सूचना बड़े बैंकों की बंपर स्कीम एक अप्रैल से बंद, जानिए कितना होगा नुकसान

इस स्कीम को (Post Office Monthly Income Scheme) के नाम से भी जाना जाता है. इस स्कीम में सिर्फ एक बार पैसा जमा किया जाता है. उसके बाद एक उम्र लिमिट के बाद पेंशन की तरह हर माह 5000 रुपए संबंधित व्यक्ति के खाते में क्रेडिट (credit)  होते रहते हैं. यदि आपका बच्चा 10 साल का है तो ये स्कीम उसके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है.

आपके लिए जरूरी सूचना बड़े बैंकों की बंपर स्कीम एक अप्रैल से बंद, जानिए कितना होगा नुकसान


निवेशक (investor) खोल सकता है ज्वाइंट एकाउंट (joint account)


आपको बता दें कि डाकघर की इस स्कीम (post office scheme) में निवेश करने वालों के लिए ज्वाइंट अकाउंट खोलने की भी सुविधा मिलती है. लेकिन यदि आप ज्वाइंट एकाउंट नहीं खोलना चाहते तो सिंगल अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. 
डाकघर द्वारा संचालित इस योजना की मैच्योरिटी (maturity) 5 साल की होती है. डाकघर द्वारा संचालित एमआईएस स्कीम (MIS Scheme) के तहत आप पूरे देश में अपना एकाउंट किसी भी डाकघर में जाकर खुलवा सकते हैं. 


इस स्कीम के तहत 6.6 प्रतिशत का ब्याज (Interest) मिलता है. इस स्कीम के तहत अगर आपका बच्चा 10 साल का है या उससे अधिक उम्र का है तो आप अपने बच्चे के नाम से भी यह खाता खुलवा सकते हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इसकी मच्योरिटी लिमिट (maturity limit) भी पांच साल से शुरु हो जाती है. इसलिए जोखिम भी जीरो है.

आपके लिए जरूरी सूचना बड़े बैंकों की बंपर स्कीम एक अप्रैल से बंद, जानिए कितना होगा नुकसान


ऐसे मिलेगा फायदा (profit)


इस योजना (plan) के तहत अगर आप 9 लाख रुपए एक बार में जमा करते हैं, तो आपको 6.6 प्रतिशत के सालाना ब्याज दर से 59400 रुपए सालाना इंटरेस्ट (annual interest) मिलेगा, जो हर महीने के हिसाब से 4950 होगा. 


वहीं अगर आप इस योजना में 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको 6.6 प्रतिशत सालाना ब्याज ((annual interest)) की दर से 11 सौ रुपए मिलेगा. 5 साल में या कुल ब्याज 66 हजार रुपए हो जाएगा, और अंत में आपको 2 लाख रुपए वापस भी मिल जाएंगे. इसलिए यह स्कीम हर प्रकार से आपके लिए मुफीद है.