home page

PM Kisan : पीएम किसान योजना का पोर्टल डाउन, ये आ रही दिक्कत

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना की किस्त नहीं आई है या गलती से आ गई है और उसे रिफंड करना चाहते हैं तो अब ऐसा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि योजना का पोर्टल डाउन हो गया है। जानिए पोर्टल के बारे में लेटेस्ट अपडेट।
 
 | 
PM Kisan : पीएम किसान योजना का पोर्टल डाउन, ये आ रही दिक्कत

HR Breaking News : नई दिल्ली : अगर नहीं कर पा रहे हैं पीएम किसान की 11वीं किस्त को चेक, तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि पीएम किसान का आधिकारिक पोर्टल अभी डाउन है। दरअसल, यहां पर सर्वर की समस्या आ रही है। ऐसे में आप बाद में यहां पर चेक कर सकते हैं।

किसान भाईयों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : पीएम किसान निधि वालों की हुई मौज, जानिए कितनी बढ़ कर आएगी किस्त

पीएम किसान मानधन योजना में मिलता है 3 हजार का लाभ


अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो ऐसे में आप पीएम किसान मानधन योजना में भी निवेश कर सकते हैं। ये योजना आपके भविष्य को सुरक्षित करने का काम करती है। योजना के अंतर्गत आपको 60 साल की उम्र के बाद 3 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलते हैं।


अभी आ रहे हैं पैसे


अगर आपके खाते में अभी पैसे नहीं आए हैं, तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि लाभार्थियों के खाते में धीरे-धीरे करके भी पैसे आ रहे हैं।

किसान भाईयों के लिए ये खबर भी जानना जरूरी : प्याज के दामों में गिरावट के बाद किसान हुए परेशान, बोले- अब नहीं करेंगे खेती

पीएम मोदी ने दी जानकारी


शिमला के रिज मैदान से पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, पिछले 8 सालों में हमने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए 22 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा पैसे सीधे देशवासियों के अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं।

कहीं ये गलती तो नहीं हुई


अगर आप ई-केवाईसी करवा चुके हैं, और इसके बाद भी आपके बैंक खाते में 11वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं तो हो सकता है कि आपके द्वारा भरे गए फॉर्म में कोई गलती हुई हो। जैसे- बैंक की जानकारी गलत दर्ज हुई हो, आधार नंबर आदि चीजें गलत भरी गई हो। आपको इन्हें ठीक करवा लेना चाहिए। रकार ने पहले ही ये साफ कर दिया था कि ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख 31 मई है।

किसान भाईयों के लिए ये खबर जानना जरूरी : किसान ने उगाई सबसे महंगी सब्जी, एक किलो की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

आज आखिरी तारीख


पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को ध्यान देना है कि आज ई-केवाईसी करवाने की आखिरी तारीख है।

इतना मिलता है लाभ


पीएम किसान योजना में 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं, जो 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में जारी किए जाते हैं। आज इसकी 11वीं किस्त जारी हुई है।

इस बात का ध्यान दें


वहीं, अगर इसमें कुछ गलती होती है, तो स्क्रीन पर 'invalid' का मैसेज लिखा दिखाई देगा। इस स्थिति में आपके खाते में अगली किस्त के पैसे क्रेडिट नहीं होंगे। ऐसे में आपको आधार सेवा केंद्र में जाकर त्रुटि को ठीक कराना होगा।

ये है ई-केवाईसी का प्रोसेस


सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
फिर 'फार्मर्स कॉर्नर' पर क्लिक करें
इसके बाद सबसे ऊपर दिए 'eKYC' के ऑप्शन पर क्लिक करें
अब आधार नंबर और इमेज कोड को दर्ज करें
मोबाइल पर आए ओटीपी को यहां भरें
इसके बाद सबमिट कर दें और आपकी ई-केवाईसी हो जाएगी।
 

खुद कर सकते हैं ई-केवाईसी


आप चाहें तो खुद भी ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होता है।

 

ऐसे करवा सकते हैं ई-केवाईसी


अगर आपके ई-केवाईसी न होने के कारण पैसे अटक गए हैं, तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर इसे करवा सकते हैं।

इस कारण से रुक सकते हैं पैसे


अगर आपके बैंक खाते में योजना की 11वीं किस्त नहीं आई है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपने ई-केवाईसी करवाई है या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार द्वारा पहले ही साफ कर दिया गया था कि सभी लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाना करवाना अनिवार्य है।

ईमेल पर भी मदद


अगर आप हेल्पलाइन नंबर्स पर कॉल नहीं करना चाहते, तो आप pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं। यहां से भी आपको जल्द मदद दी जाती है।

ये नंबर करेगा मदद


11वीं किस्त का लाभ न मिलने पर आप पीएम किसान टोल फ्री नंबर  18001155266 पर कॉल करके भी मदद ले सकते हैं।