home page

post office scheme : इस योजना में केवल 95 रुपये का निवेश करने पर मिलेंगे 14 लाख

post office scheme:  आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्मॉल सेविंग स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा. इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें केवल आपको 95 रुपये का निवेश करना होगा.
 | 
post office scheme in hindi 2022 gram sumangal rural postal life insurance scheme in hindi

Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance : एक समय था जब यह समझा जाता था कि निवेश केवल अमीर या मध्यम वर्ग के लोग ही कर सकते हैं. लेकिन, समय के साथ इस सोच में बदलाव आया है. पोस्ट ऑफिस (post office) और (lic) एलआईसी देश में तमाम ऐसी स्कीम लेकर आती रहती है जिसमें मध्यम और गरीब वर्ग के लोग भी निवेश कर सकते हैं.

आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी : Bank Loan: बैंक लोन नही चुकाने वालों के पास भी होते है अपने ये कानूनी अधिकार


आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (post office scheme) की एक स्मॉल सेविंग स्कीम (small savings scheme) के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा(Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance). इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें केवल आपको 95 रुपये का निवेश करना होगा. इसमें आपको मनी बैक (money back) का भी लाभ मिलेगा.

ये भी पढें इस बैंक ने कस्‍टमर्स को ब‍िना मांगे ही बांटा लोन,रातोंरात मालदार हुए लोग 

 

ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा की छह जरूरी बातें (Important things of Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance)

 

  1. इस स्कीम (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance) में हर दिन केवल 95 रुपये निवेश करके आप मैच्योरिटी पर 14 लाख रुपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  2. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको मना बैक का लाभ मिलता है.
  3. इस योजना में आप 19 साल से लेकर 45 साल की उम्र तक निवेश कर सकते हैं.
  4. इस पॉलिसी को 15 या 20 सालों के खरीद सकते हैं.
  5. अगर आप 40 साल की उम्र में पॉलिसी निवेश करते हैं तो उसकी मैच्योरिटी 20 साल बाद 60 साल की उम्र होगी. वहीं 45 साल की उम्र में पॉलिसी खरीदने पर आपको केवल 15 साल के निवेश करने का मौका मिलेगा.
  6. अगर आपने 15 साल की पॉलिसी का चुनाव किया है तो 6, 9 और 12 साल पर आपको 20 प्रतिशत मनी बैक मिलेगा. वहीं मैच्योरिटी पर 40 प्रतिशत मनी बैंक मिलेगा.

ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा  देने होगी इतनी किस्त (Village Sumangal Rural Postal Life Insurance will have to pay so much installment)


अगर आपने 25 साल की उम्र में 20 साल के लिए यह पॉलिसी खरीदी है तो आपको कम से कम 7 लाख का सम इंश्योर्ड (sum insured) मिलेगा. इसकी मैच्योरिटी आपको 45 साल की उम्र में मिलेगी.

इसमें आपको हर महीने 2850 रुपये यानी हर दिन 95 रुपये जमा करने होंगे. आप तीन महीने 8,850 रुपये, 6 महीने पर 17,100 रुपये जमा करना होगा. 45 साल की उम्र में आपको पूरे 14 लाख रुपये फायदा मिलेगा। तो देर किस बात की आप भी इस स्कीम का लाभ उठाएं और भविष्य की सेविंग करें।