home page

हरियाणा के रूटो पर दौड़ेगी लग्जरी बसें, इन 10 जिलों को होगा फायदा

Electric buses in Haryana बसों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। सरकार की ओर से जल्द ही हरियाणा (Haryana) की रूटो पर लग्जरी बस सेवा (luxury bus service) शुरू कर दी जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा को 800 लग्जरी बसों की सौगात दी गई है। जिससे इन 10 जिलों को सीधा सीधा फायदा पहुंचेगा। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला
 | 
Electric buses in Haryana हरियाणा के रूटो पर दौड़ेगी लग्जरी बसें, इन 10 जिलों को होगा फायदा

HR Breaking News, हरियाणा डिजिटल डेस्क,अब रोडवेज की बसों का पहिया डीजल की बजाय बिजली से चार्ज होकर दौड़ेगा। बसों में एसी लगे होने से यात्री राहत भरा सफर कर सकेंगे। हरियाणा सरकार ने 10 जिलों में 800 इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने का निर्णय लिया है। इनमें से 80 बसें यमुनानगर के हिस्से में आएंगी।

 

इनमें एसी और नान एसी दोनों बसें होंगी। जिससे रोडवेज में बसों का बेड़ा बढ़ेगा और लोगों को यात्रा करने में सुगमता होगी। बसों को चार्ज करने की सुविधा बस स्टैंड पर उपलब्ध होगी। एक बार बैटरी चार्ज होने पर बस 200 किमी तक का सफर तय कर सकेगी। इन बसों में पहले से चल रही बसों के समान ही किराया लगेगा। जबकि एसी बसों में नार्मल किराया से थोड़ा अधिक किराया लगेगा।


हालांकि रोडवेज विभाग के अधिकारियों का यह भी कहना है कि बसों का संचालन नगर निगम और रोडवेज विभाग मिल कर करेगा। प्रदेश को मिलने वाली 800 बसों में 600 नान एसी व 200 एसी बसें होंगी।

हरियाणा के ताजा समाचारों के लिए यहां क्लिक करें

नौ व 12 मीटर लंबी होंगी

जानकारी अनुसार इलेक्ट्रिक बसें दो तरह की होंगी। इनमें एक बस की लंबाई नौ मीटर और दूसरी बस की लंबाई 12 मीटर होगी। नौ मीटर वाली बस में करीब 35 सीटें और 12 मीटर वाली बस में 50 से 52 सीटें होने की बात कही जा रही है। यह बस एक बार चार्ज होने पर करीब 200 किलोमीटर का सफर तय करेगी। बसों के लिए सीईसीएल कंपनी से संपर्क किया गया है, जहां इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को लेकर बातचीत का दौर शुरू हो चुका है। संभावना है कि कंपनी की ओर से ड्राइवर, चार्जिंग स्टेशन, इलेक्ट्रिक रिपेयर मैनेजमेंट, बिजली खर्च आदि होगा।

 

 


दूसरे जिलों को भी जोड़ सकेंगी बसें

फिलहाल इन बसों का संचालन नगर निगम एरिया में करने की योजना तैयार की जा रही है। लेकिन इन बसों को दूसरे जिलों तक भी भेजा जा सकता है। जिससे यात्रियों को और फायदा होगा। हरियाणा में एक से दूसरे जिले की दूरी इतनी अधिक नहीं है और बस 200 किलोमीटर तक चल सकेगी। ऐसे में बसों के माध्यम से दूसरे जिलों को भी जोड़ा जा सकता है। इन बसों के संचालन से जहां महंगे डीजल से निजात मिलेगी। वहीं, पर्यावरण संरक्षण की आेर भी सरकार का अच्छा कदम है।

 


इन जिलों को मिलेंगी इतनी बसें

फरीदाबाद - 100

हिसार - 100

करनाल - 100

अंबाला - 80

यमुनानगर - 80

रोहतक - 80

सोनीपत - 80

पानीपत - 80

गुड़गांव - 50

पंचकूला - 50

प्रदेश भर में रोडवेज विभाग को मिलने वाली इलेक्ट्रिक बसों में से 80 बसें जिले वासियों को भी मिलेंगी। इससे जहां बसों की कमी से निजात मिलेगी वहीं पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। फिलहाल इन बसों को नगर निगम के के साथ मिल कर चलाने की योजना है।
संजय रावल, ट्रेफिक मैनेजर रोडवेज विभाग