home page

हरियाणा में अब कर्मचारी होंगे तनाव मुक्त, दफ्तर में मिलेगी ये सुविधा

special feature for employee in haryana कर्मचारियों में लगातार बढ़ रही तनावग्रस्त जैसी समस्या ब्लड प्रेशर, शुगर को देखते हुए हरियाणा सरकार (haryana sarkar) ने कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। जिसके चलते अब कर्मचारियों को दफ्तर में  यह खास सुविधा (special feature) मिलने वाली है। आइए नीचे खबर में जानते है क्या रहेगा खास
 | 
Yoga Break in office for employee हरियाणा में अब कर्मचारी होंगे तनाव मुक्त, दफ्तर में मिलेगी ये सुविधा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क हरियाणा, आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में हरियाणा सरकार (haryana sarkar) ने अपने कर्मचारियों को तनाव से मुक्त रखने के लिए दफ्तरों में योगा ब्रेक (yoga break in office) दे रही है। इसी कड़ी में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ सुमिता ढाका द्वारा शुक्रवार को जिला सचिवालय में योगा ब्रेक के अवसर पर बोल रही थी।

 

उन्होंने बताया कि 10 से 15 मिनट योगा के कुछ विशेष क्रिया कराई जा रही है। आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ को कार्यक्रम के नोडल अधिकारी बनाए गए हैं जो कार्यालय में जाकर योगासन कराएंगे इनमें वही योगासन शामिल किए गए हैं जो कार्यस्थल पर 10 से 15 मिनट में आसानी से पूरे किए जा सके इसमें कुछ क्रियाएं कुर्सी पर बैठे बैठे भी हो सकेंगी कुछ वहीं खड़े होकर भी किए जा सकेंगे।

हरियाणा के ताजा समाचारों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि काफी कर्मचारी तनावग्रस्त है इससे उनमें ब्लड प्रेशर शुगर जैसी शिकायतें बढ़ रही हैं। इसलिए सरकार ने हेड ऑफ डिपार्टमेंट से लेकर अधीनस्थ कर्मचारियों को हर दिन कुछ समय योग करने का फैसला लिया है। कर्मचारी रिलैक्स फील कर सके और काम को कुछ समय के लिए भूल जाए इसके लिए यह शुरुआत की जा रही है। योग हमें दिनभर काम करने की शक्ति देता है।

हरियाणा के ताजा समाचारों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

हर रोज योग करने वाले नागरिक दिनभर पूरी स्फूर्ति के साथ काम करते हैं। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी पद्वति है जिसे हर उम्र का नागरिक कर सकते है। आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ ने बताया कि तनाव दूर करने के लिए ताड़ासन शवासन और प्रणाम कराए जाए प्रणब में शवासन कोई गुण गाते हुए छोड़ते हैं तो हमारी बॉडी और दिमाग के अंदर वाइब्रेशन पैदा होता है

 

हरियाणा के ताजा समाचारों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

इसकी वजह से बॉडी में कुछ ब्लॉकेज होती हो तो वह ओपन हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि 5 से 10 राउंड के आसन किया जाना है। किसी भी प्रकार का तनाव हो तो योगासन करने में मुक्त हो जाते हैं।