home page

Police हरियाणा में अब अपराधियों की आएगी शामत, पुलिस उठाने जा रही ये कदम

Haryana Police Launch New हरियाणा में अपराधियों को पकड़ने को लेकर पुलिस काफी सख्त नजर आ रही है। हरियाणा पुलिस (Haryana Police) द्वारा अपधारियों के लिए नया मोबाइल एप्प (Mobile app) लांच किया गया है। जिसके बाद अपधारियों की सामत आ जाएगी। आइए नीचे खबर में जानते है पूरा मामला
 | 
Police हरियाणा में अब अपराधियों की आएगी शामत, पुलिस उठाने जा रही ये कदम

HR Breaking News, हरियाणा डिजिटल डेस्क,सोशल मीडिया के दौर में पुलिस विभाग अपने आपको अपडेट कर रहा है। पुलिस ने अपराधियों पर नजर रखने के लिए ईगल ऐप लांच किया है। पुलिस विभाग इस ऐप के जरिए अपराधियों को पकड़ने का दावा कर रहा है। प्रदेश में इसका ट्रायल भी आरंभ हो गया है। जुलाई से इसका औपचारिक आगाज हो जाएगा।

ईगल ऐप सभी पुलिस कर्मचारियों के मोबाइल में होगा। जिससे पुलिसकर्मी संदिग्ध व्यक्ति का चेहरा स्कैन करते ही उससे संबंधित सभी जानकारी सामने आ जाएगी। इस ऐप का डाटाबेस राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड भरोसे जोड़ा गया है। इस एप से अपराधी के नाम, पता, फोटो, अपराध व उसके अंगुठे के निशान से उसकी पहचान आसानी से की सकेगी।

 

वर्तमान समय में ज्यादातार इंटरनेट व सोशल मीडिया से अपराध को अंजाम दिया जा रहा है। वहीं ज्यादातर अपराध के लिए इंटरनेट साइट से संपर्क किया जाता हैं। इसके साथ ही अपराधी अपराध करने के बाद आसानी से छिप जाते है और अपराध को अंजाम देने के बाद दूसरे स्थान पर रहने लग जाते हैं। आम लोगों के बीच रहने वाले ऐसे अपराधियों को पकड़ने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। पुलिस कई वर्षों तक फरार अपराधियों की तलाश करती रहती है। अपराधियों के फरार होने व वर्तमान समय में जिस जगह अपराधी रह रहा है, वहां की पुलिस का आपसी तालमेल नहीं बन पाता था, लेकिन अब पुलिस ईगल एप जरिए आसानी से ऐसे अपराधियों को पकड़ सकेगी।

 


 ऐप में अपडेट करने होंगे अपराधियों के डाटा
पुलिस ने अपराधियों की निगरानी के लिए ईगल एप शुरू किया हैं। यह एप सभी पुलिस कर्मचारियों को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। अगर किसी मामले में कोई अपराधी पकड़ा जाता हैं तो उसका रिकॉर्ड पर एप पर अपडेट करना होगा। इसमें अपराधी का फोटो, अपराध रिकॉर्ड, आधार नंबर, अंगूठे के निशान और शरीर के किसी खास चिह्न का विवरण अंकित किया जाएगा। एप को हरियाणा के साथ-साथ राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो से भी लिंक किया गया है। ऐसे में अपराधी का पूरा रिकॉर्ड एप पर होगा।

चैकिंग व नाका पर किसी के संदिग्ध लगने पर उसका चेहरा स्कैन किया जाएगा। जिससे आरोपित का पूरा रिकॉर्ड सामने आ जाएगा। इसके साथ ही देश के किसी राज्य में अपराध में पकड़े जाने पर पुलिस उसका चेहरा स्कैन करेगी या डाटा अपलोड करेगी तो अपराधिक रिकॉर्ड सामने आ जाएगा। अपराधी अपने चेहरे का लुक बदलने पर एप आसानी से उसके चेहरे की पहचान कर लेगा।

 

जिला स्तर पर जल्द होगा प्रशिक्षण पंचकूला व चंडीगढ़ में प्रशिक्षण देकर पहले मास्टर ट्रेनर तैयार किए गए हैं। मास्टर ट्रेनर ने जिला स्तर पर प्रशिक्षण देंगे। पुलिस कर्मियों को ट्रायल के रूप में काम करने को कहा गया है। हरियाणा के अलावा जल्द ही दिल्ली व उत्तर प्रदेश में ईगल एप को शुरू किया जाएगा। क्या कहते हैं एएसपी एएसपी सिद्धांत जैन ने बताया कि यह एप पूरी तरह से अत्याधुनिक है।

 

 

इस एप के जरिए पुलिस विभाग अपराधियों को पकड़ने में सक्षम होगा। इसके लिए मास्टर ट्रेनर को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जल्द जिलास्तर पर पुलिस कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अपराध करने वाला इस एप के माध्यम से हर हाल में पकड़ा जाएगा। तस्करों, लावारिस लाशों, भगोड़ा व बेल जंपरों के मामले में भी यह कारगर सिद्ध साबित होगा।