home page

हरियाणा का ये जिला बनेगा व्यापार का हब, 3000 करोड़ रुपये मंजूर

हरियाणा के एक जिला पूरे देश ही नहीं बल्कि एशिया में व्यापार का हब बनने जा रहा है। इसके लिए पूरी योजना तैयार हो चुकी है। इस योजना के लिए फंड भी जारी हो गया है।

 | 
International Horticulture Market in haryana sonipat

HR BREAKING NEWS (सोनीपत)।  जीटी रोड पर गन्नौर में एशिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय बागवानी मंडी (International Horticulture Market) में मार्केट अगले तीन साल में विकसित की जाएगी। इस पर तीन करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

ये भी जानें हरियाणा को मिला एक और हाईवे, 8 जिलों को होगा सीधा फायदा


इसको लेकर कृषि मंत्रालय ने हरियाणा इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड (Haryana International Horticulture Marketing Corporation Limited) के प्रस्ताव को मंजूर कर दिया है। तीन हजार करोड़ रुपये में से दो हजार करोड़ का लोन एशियन डेवलपमेंट बैंक (Asian Development Bank) से लिया जाएगा तो एक हजार करोड़ रुपये सरकार खर्च करेगी। मार्केट के विकसित होने पर मंडी के आसपास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को काफी रोजगार मुहैया होगा।

ये भी जानें हरियाणा को मिला एक और हाईवे, 8 जिलों को होगा सीधा फायदा


हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि इंडिया इंटरनेशनल होर्टिकल्चर मार्केट गन्नौर, सोनीपत न केवल हरियाणा की बल्कि देश व एशिया की सबसे बड़ी सब्जी एवं फल मंडी बनने जा रही है। इसका कार्य तकनीकी समिति द्वारा निर्धारित 30 महीनों की समय सीमा से 6 महीने पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा है। 


संजीव कौशल हरियाणा इंटरनेशनल होर्टिकल्चर मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड ( एच.आई.एच.एम.सी.एल ) के निदेशक मण्डल बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस मार्केट में किसानों एवं एफपीओस के लिए अधिक से अधिक स्थल उपलब्ध करवाए जाएं। 

 


एच.आई.एच.एम.सी.एल के प्रबन्ध निदेशक टी एल सत्यप्रकाश ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि लगभग 554 एकड़ भूमि पर यह परियोजना क्त्रियान्वित की जा रही है। वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान 400 करोड़ रुपये की मांग निगम द्वारा सरकार से की गई है। इसके अलावा नाबार्ड के ग्रामीण आधारभूत ढांचा विकास निधि (आर.आई.डी.एफ) से भी 80 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई है।  

 

 


अंतरराष्ट्रीय मार्केट में आधा दर्जन से ज्यादा मार्केट खोले जाएंगे


अंतरराष्ट्रीय मार्केट (international market) परिसर के अंदर फल एवं सब्जी मंडी, फिश मार्केट, फूलों की मंडी, किसान बाजार, किसान उत्पादक संगठन के लिए अलग से मार्केट खोली जाएगी। इसके अलावा डेयरी उत्पाद बेचने के लिए अलग से मार्केट होगी।

डेयरी उत्पाद में दूध, दही, लस्सी, मक्खन, पनीर आदि को बेचा जाना है। वहीं मंडी परिसर में अलग से पोल्ट्री मार्केट भी शुरू की जाएगी। जहां पर हरियाणा (HARYANA) के साथ जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरप्रदेश के साथ अन्य प्रदेशों के किसान अपने व्यापार शुरू कर सकेंगे। इस मार्केट के चालू होने से एक लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो जाएंगे।


अब तक 30 करोड़़ हो चुके हैं खर्च


गन्नौर (Ganaur) में जीटी रोड के साथ 537 एकड़ में बनने वाली अंतरराष्ट्रीय फल, फूल एवं बागवानी मार्केट एशिया की सबसे बड़ी मार्केट होगी। इसकी मंजूरी वर्ष 2012 में मिलने के बाद शिलान्यास फरवरी 2014 में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने किया था। बागवानी मार्केट की जमीन की चहारदीवारी का निर्माण किया जा चुका है। 


अभी मार्केट परिसर में चार शेड भी बने हुए हैं। जिसमें दो शेड कवर्ड हैं और दो खुले हुए हैं। हरियाणा इंटरनेशनल हॉर्टिकल्चर मार्केटिंग कार्पोरेशन लिमिटेड (Haryana International Horticulture Marketing Corporation Limited) की ओर से बागवानी मार्केट में सीवर, पेयजल, बरसाती पानी की निकासी और सड़कों का निर्माण कार्य किया जा चुका है। जिस पर अभी तक करीब 30 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं।