home page

Chanakya Niti: सफल व्यक्ति बनना है तो इन 3 बातों को अपना लें जिंदगी में

Chanakya Niti:   चाणक्य नीति(Chanakya Niti) में लिखी हुई बातें यदि कोई अपने जीवन में अपना ले तो वह कभी धोखा नहीं खाता। आज हम आपको बताएंगे कि सफल व्यक्ति बनने के लिए क्या करना चाहिए। जानें इसके बारे में। 
 | 
Chanakya Niti: सफल व्यक्ति बनना है तो इन 3 बातों को अपना लें जिंदगी में 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  आचार्य चाणक्य(Acharya Chanakya) की कही हुई बातें अभी भी सार्थक हो रही हैं। चाणक्य नीति(Chanakya Niti) में लिखी हुई बातें यदि कोई अपने जीवन में अपना ले तो वह कभी धोखा नहीं खाता। आचार्य चाणक्य की नीतियां सभी को जीवन की चुनौतियों से लड़ने में मदद करती हैं। साथ ही इसमें बताए गए उपाय व चाणक्‍य मंत्र(Chanakya Mantra) लोगों का सफलता के मार्ग में पथ प्रदर्शक का काम करती हैं। आज आचार्य चाणक्य के एक और विचार के बारे में आपको बताएंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि सफल व्यक्ति बनने के लिए  किन बातों को ध्यान में रखें. 

इसे भी देखें : इन तीन व्यक्तियों से कभी न करें दुश्मनी वरना उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान


 
श्लोक


आलस्योपहता विद्या परहस्तं गतं धनम्। 

अल्पबीजहतं क्षेत्रं हतं सैन्यमनायकम्॥

आलस्य से विद्या नष्ट हो जाती है. दूसरे के हाथ में धन जाने से धन नष्ट हो जाता है. कम बीज से खेत तथा बिना सेनापति वाली सेना नष्ट हो जाती है - आचार्य चाणक्य

आलस्य 

आचार्य चाणक्य के इस कथन के अनुसार, कभी भी किसी व्यक्ति को आलस्य नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपको ही नुकसान होगा जिसकी वजह से आप अपने लक्ष्य को कभी भी प्राप्त नहीं कर पाएंगे. इतना ही नहीं आलस्य करने से व्यक्ति कभी भी अपने जीवन में सफल नहीं हो पाता है और उसके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए हर व्यक्ति को आलस्य तयाग देनी चाहिए. 


धन 


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि धन ही सबकुछ नहीं होता है लेकिन इसके द्वारा आप अधिकतर चीजों को आसानी से पा सकते हैं. अगर आपके पास अधिक धन हैं तो समाज से आपको सम्मान मिलने के साथ खुशहाल भरी जिंदगी जी सकते हैं. लेकिन जब आप अपने धन को किसी दूसरे व्यक्ति के हवाले कर देते हैं तो आपका जीना दूभर हो सकता है. क्योंकि वह व्यक्ति अपने अनुसार उस धन को खर्च करेगा, जिसके कारण आपका धन धीरे-धीरे नष्ट हो जाएगा. 

और देखें : चाणक्य ने बताए जिंदगी के 5 मूल मंत्र, इन्हें अपनाकर हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता


बीज और फल 


आचार्य चाणक्य के अनुसार जिस तरह से अगर किसी खेत में कम बीजों को डाला जाए और उम्मीद की जाए की आने वाली फसल से ज्यादा मिले तो ऐसा संभव नहीं है. क्योंकि आपके द्वारा बोए गए बीज के अनुसार ही आपको फल मिलेगा. इसलिए व्यक्ति को हमेशा अधिक मेहनत करना चाहिए, जिससे आने वाले समय में उसे सफलता भी बड़ी मिलेगी.