home page

Alcohol big News : शराब के साथ पी ली ये चीज तो हो जायेगा बड़ा नुकसान, जानिए एक्सपर्ट की राये

आज बहुत सारे लोग शराब पी रहे हैं और आये दिन शराब की करोड़ों बोतलें खाली हो रही है | शराबब पीना आज के समय में के ट्रेंड बनता जा रहा है | आज बहुत सारे लोग शराब के साथ अलग अलग तरह की चीजें खाना या पीना पसंद करते है , अगर आप भी शराब के ये चीज पीते हैं तो आपका तगड़ा नुक्सान हो सकता है | आइये जानते हैं इसके बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : आजकल यंगस्टर के लिए शराब और सिगरेट एक ट्रेंड बनता जा रहा है. कोई भी पार्टी हो इन दोनों चीजों के बिना अधूरी मानी जाती है. शराब और सिगरेट दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक हैं.  स्मोकिंग से जहां फेफड़ों के कैंसर, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, सीओपीडी और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. वहीं,  शराब पीने से मुंह, गले और स्तन कैंसर, स्ट्रोक, ब्रेन डैमेज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि, दोनों का कॉम्बिनेशन (Alcohol And Smoking Side Effects) उससे भी ज्यादा खतरनाक है. आइए जानते हैं एल्कोहल और स्मोकिंग का कॉम्बिनेशन सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है...

Alcohol expiry : शराब भी हो जाती है एक्सपायर, जानिए क्या है इसकी सच्चाई


जानलेवा हो सकता है ये कम्बीनशन
 
1. दिल की गंभीर बीमारियों का खतरा
शराब पीने और सिगरेट का धुआं उड़ाने से हार्ट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा कई गुना तक बढ़ सकता है. धूम्रपान से एथेरोस्क्लेरोसिस यानी धमनियों के सिकुड़ना की समस्या हो सकती है. वहीं, ज्यादा शराब पीने से कार्डियोमायोपैथी, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की धड़कन के अनियमित होने जैसी समस्याएँ हो सकती हैं. इसकी वजह से कई और गंभीर समस्याएं पनप सकती हैं.
 
2. लिवर पर खतरनाक प्रभाव
शराब पीने से लिवर को नुकसान हो सकता है और सिगरेट इसे और भी ज्यादा गंभीर बना सकता है. अगर दोनों का सेवन एक साथ किए जाए तो लीवर से जुड़ी गंभीर बीमारियां पैदा हो सकती हैं. इससे लीव को खुद को ठीक करने में भी परेशानी होती है.
 
3. कैंसर बढ़ने का खतरा
शराब और धूम्रपान दोनों ही अलग-अलग तरह के कैंसर को पैदा कर सकते हैं. इसके जोखिम काफी ज्यादा होते हैं. दोनों के एक साथ सेवन से मुंह, गले और अन्नप्रणाली से जुड़ी गंभीर और खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं.

Alcohol expiry : शराब भी हो जाती है एक्सपायर, जानिए क्या है इसकी सच्चाई


 
4. लत से पैदा होंगी समस्याएं
शराब और तंबाकू का सेवन सेहत के लिए कतई ठीक नहीं होती हैं. दोनों की लत दिमाग पर असर डालती हैं. एक बार दोनों की लत लग जाने के बाद इनसे पीछा छुड़ा पाना कठिन है. इससे कई सारी बीमारियां शरीर में आ सकती हैं और उनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता है.