home page

Alcohol Fact : एक दिन में पीनी चाहिए कितनी शराब, महिलाएं भी जान लें लिमिट

How much alcohol should one drink in a day : अगर इस बात पर चर्चा करें कि शराब पीना सही है या गलत, तो शायद ही यह खत्म होगी, क्योंकि पीने वालों को तो बस पीने का बहाना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अत्यधिक शराब का सेवन (excessive alcohol consumption) आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि उन्हें कितनी मात्रा में शराब पीनी चाहिए। तो आइए नीचे दी गई खबर में जानते हैं शराब की सीमा और इसे पीने के कुछ टिप्स... पुरूषों के साथ - साथ महिलाएं भी जान लें ये जरूरी बात...
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। How Much Alcohol Consume : आजकल लोगों ने शराब को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लिया है। शराब पीने से होने वाले नुकसान के बारे में डॉक्टर हमेशा से आगाह करते रहे हैं। बहुत से लोग शराब का सेवन (alcohol abuse) करते हैं। कुछ लोग रोजाना शाम होते ही पैग पीना शुरू कर देते हैं, तो कुछ लोग कभी-कभी पार्टी में या दोस्तों के साथ ड्रिंक करते हैं।


लेकिन शराब के शौकीन (wine lover) लोगों को यह बात पता होनी बेहद जरूरी है कि इसका कितना सेवन करना चाहिए। क्योंकि, ज्यादा शराब आपकी सेहत के लिए (Alcohol consumption is not good for health) बिल्कुल ठीक नहीं होती है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि एक व्यक्ति के लिए 1 दिन में कितनी शराब पीना सही रहता है -

हद से ज्यादा शराब करती है सेहत खराब:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस दिन से आप शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से शराब के दुष्प्रभाव (side effects of alcohol) शरीर पर हावी होने लगते हैं। शराब पीने वाले लोगों के शरीर पर कुछ प्रभाव तुरंत दिखाई देने लगते हैं, जबकि कुछ लंबे समय बाद दिखाई देते हैं। शराब की बोतल खोलकर पूरी रात पीने की आदत शराब प्रेमियों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए, अपनी सीमाएं समझदारी से निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

बहुत अधिक मात्रा में शराब पीने न सिर्फ आपको स्वास्थ्य से संबंधित नुकसान (health related harm) होता है, बल्कि सामाजिक तौर पर भी सम्मानित दृष्टि से नहीं देखा जाता है। अत्यधिक शराब का सेवन घरों में लड़ाई झगड़े और रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाएं की भी वजह होती है। इसलिए जरूरी है कि इसको लिमिट में रह कर ही पिया जाए।

जान लें कितनी मात्रा में पीनी चाहिए शराब:

अगर एक्सपर्टस  की माने तो यहां आपको शराब पीने की सलाह बिल्कुल नहीं दी जा रही है, लेकिन अगर आपसे शराब छूट नहीं रही है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर पीने से शराब के शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव (Side effects of alcohol on the body) को कम किया जा सकता है। अक्सर दोस्तों के साथ एंजॉयमेंट या पार्टी में कई लोग हद से ज्यादा शराब पी लेते हैं, जिससे बाद में उन्हें दिक्कत होने लगती है। 


Healthdirect.gov.au के अनुसार, वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (ड्रिंक) से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए। एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml हार्ड अल्कोहल जैसे व्हिस्की, जिन आदि और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) और 330 ml बीयर होता है।


अब हम आपको बताएंगे शराब पीने के कुछ टिप्स:-

कम मात्रा में सेवन करें (Drink in moderation)

पुरुषों के लिए प्रतिदिन 1-2 ड्रिंक और महिलाओं के लिए 1 ड्रिंक प्रतिदिन अल्कोहल की अनुशंसित मात्रा है। अत्यधिक शराब पीने से बचने के लिए इन दिशानिर्देशों पर टिके रहें। 

अपनी सीमाएं जानें(Know your limits)

शराब के लिए हर किसी की सहनशीलता अलग होती है। ऐसे में नशा महसूस होने पर आपको पहले ही खुद को रोक लेना चाहिए और उस सीमा तक टिके रहना चाहिए। 

हाइड्रेटेड रहें (Stay hydrated)

मादक पेय के बीच में खूब पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और शरीर पर शराब के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। 

पीने से पहले खाएं (Eat before drinking)

पीने से पहले खाना खाने से आपके रक्तप्रवाह में अल्कोहल का अवशोषण धीमा हो सकता है और जल्दी से नशे में आने की संभावना कम हो जाती है। 


शराब पीकर वाहन न चलायें (Don't drink and drive)

कभी भी शराब पीकर कार या बाइक नहीं चलाएं। एक निर्दिष्ट ड्राइवर की व्यवस्था करें, सार्वजनिक परिवहन लें या राइड-शेयरिंग सेवा को कॉल करें। 

दवाओं के साथ शराब मिलाने से बचें (Avoid mixing alcohol with medications)

कुछ दवाओं के साथ शराब मिलाना खतरनाक और जानलेवा भी हो सकता है। दवा लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से जांच करें। 

याद रखें, शराब का अधिक मात्रा में सेवन या दुरुपयोग करने पर आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में शराब पीते समय हमेशा अपनी सुरक्षा और सेहत को प्राथमिकता दें।