home page

Alcohol news : देश में इस जगह सबसे ज्यादा शराब पीती है लड़कियां, आंकड़ें देख हो जायेंगे हैरान

देश में शराब पीने वालों में से सबसे ज्यादा गिनती पुरुषों की है और हमने अक्सर ठेके पर, बार में लड़कों को ही शराब पीते देखा है और लोगों का ये मानना है की लड़कियां शराब नहीं पीती या फिर बहुत कम पीती है पर ये बात  गलत है , आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर लड़कियां सबसे ज्यादा शराब पीती है | आइये जानते हैं इसके बारे में

 | 

HR Breaking News, New Delhi : ये मिथक है कि महिलाएं शराब नहीं पीती हैं. ये बात भी कही जाती है कि महिलाएं शराब (woman drinking alcohol) पीती भी हैं तो बहुत कम पीती हैं. हालांकि अब धीरे-धीरे ये मिथक टूट रहा है. जहां पुरुषों को हर मामले में महिलाएं टक्कर दे रही हैं, वहीं शराब (alcohol news) पीने के मामले में भी वो पुरुषोेंं से पीछेे नहीं हैं. ऐसे में एक प्रदेश ऐसा भी हैै जहां की महिलाएं सबसे ज्यादा शराब पीती हैें. ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि केंद्र सरकार के आंकड़े कह रहे हैं. तो चलिए उस प्रदेश के बारे में जानते हैं.

Alcohol Side Effects : शराब की एक बूंद भी आपके शरीर को ऐसे कर सकती है प्रभावित, पीने से पहले जान लें

इस प्रदेश की महिलाएं पीती हैं सबसे ज्यादा शराब
केंद्र सरकार ने 2019 से 2022 के बीच नेशनल फैमिली एंड हेल्थ सर्वे (NFHS-5) कराया था. जिसमें शराब पीने वाली महिलाओं की बढ़ती संख्या भी बताई गई थी. आंकड़ों पर गौर करें तो हर साल भारत में 16 करोड़ लोग शराब पीते हैं. इनमें एक बड़ी संख्या महिलाओं female drinking alcohol) की भी सामने आई है. जो करोड़ों में है. सर्वेे के आंकड़ों से ये पता चलता है कि देश केे राज्य अरुणाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा महिलाएं शराब की शौकीन होती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां 15 साल से ऊपर 24 प्रतिशत लड़कियां शराब पीती हैं.

देश में कितनी है शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या?
अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के बाद सबसे ज्यादा शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या सिक्किम (sikkim) में है. यहां 16 फीसदी लड़कियां शराब पीती हैं. वहीं देश में 15 से ज्याद उम्र की 1.03 फीसदी महिलाएं शराब पीती हैं. जिनमें 1.6 फीसदी ग्रामीण इलाके सेे तो वहीं 0.6 फीसदी शहरी इलाकों से आती हैं.

Alcohol Side Effects : शराब की एक बूंद भी आपके शरीर को ऐसे कर सकती है प्रभावित, पीने से पहले जान लें

क्या कहते हैं पिछले आंकड़े?
यदि आप ये सोचते हैं कि शराब पीने वाली महिलाओं की संख्या हाल ही में बढ़ी है तो बता दें कि ऐसा नहीं है. साल 2019 में एक सवाल का जवाब में केंद्रीय राज्य मंत्री रत्नलाल कटारिया ने देश की 1.50 करोड़ महिलाओं ने नशे का आदी बताया था.