home page

Beer expiry date : बियर हो जाती है एक्सपायर, बोतल खोलने से पहले चेक करलें तारीख

आज बहुत सारे लोग शराब पीने के आदि हो गए हैं और गर्मी का मौसम चल रहा है ऐसे में लोग सबसे ज्यादा बियर पीना पसंद करते हैं | ऐसे बहुत कम लोग जानते हैं जो जानते हैं की बियर की भी एक्सपाइरी डेट होती है और अगर आप ओवर डेट वाली बियर पी लेते हैं तो आपको काफी नुक्सान हो सकता है | 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : शराब के बारे में अपने ऐसा सुना होगा की शराब जितनी पुरानी होगी तो वो उतनी ही ज्यादा बेहतर होगी और पुरानी शराब की कीमत भी बहुत ज्यादा होती है पर बियर के बारे में ये बात गलत साबित होती है |   बीयर अगर ज्यादा पुरानी हो जाए या फिर एक्सपायर हो जाए तो उसे नहीं पीना चाहिए. अक्सर बीयर खरीदने के बाद लोग एक्सपायरी डेट नहीं पढ़ते, लेकिन ऐसा करना गलत है. अगर आपने गलती से एक्सपायरी बीयर पी ली तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं.

इतने दिन बाद एक्सपायर हो जाती है बियर 

Beer की एक बोतल बेचने पर दुकानदार को कितनी होती है कमाई, 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसके बारे में

हर बीयर की एक्सपायरी डेट अलग-अलग होती है. हालांकि, आमतौर पर ज्यादातर बीयर 6 महीने के भीतर एक्सपायर हो जाती हैं. इसलिए बीयर खरीदते समय उसकी मैन्युफैक्चरिंग डेट और एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें. अगर बीयर एक्सपायर हो या कहीं से लीक कर रही हो तो उसे कभी ना खरीदें. अगर आपने खराब बीयर पी ली तो आपको भूड प्वाइजनिंग हो सकती है. इसके अलावा आप गंभीर रूप से बीमार भी हो सकते हैं.

बीयर खराब कैसे हो जाती है

अब सवाल उठता है कि जब शराब पुरानी होने पर और शानदार हो जाती है, उसकी कीमत बढ़ जाती है तो फिर बीयर के साथ ऐसा क्यों नहीं होता. क्यों बीयर पुरानी होने पर खराब हो जाती है, जबकि उसमें भी अल्कोहल होता है. दरअसल, शराब इसलिए खराब नहीं होती क्योंकि उसे बनाने की विधि अलग होती है और उसमें अल्कोहल की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है, जो उसे खराब नहीं होने देती. जबकि, बीयर में मात्र 6 से 8 प्रतिशत ही अल्कोहल की मात्रा होती है. वहीं बीयर को तैयार करने के लिए अनाज का इस्तेमाल किया जाता है. यही वजह है कि बीयर एक समय के बाद खराब हो जाती है.

डिस्काउंट वाला बीयर तो नहीं ले रहे

Beer की एक बोतल बेचने पर दुकानदार को कितनी होती है कमाई, 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसके बारे में

कई बार जब बीयर एक्सपायर होने वाली होती है तो ठेके वाला आपको सस्ती दरों पर बीयर ये कह कर बेच देता है कि इसमें डिस्काउंट है. लेकिन आगे से आप जब भी बीयर खरीदें तो उसके केन या बोतलों पर एक्सपायरी डेट जरूर पढ़ लें. अगर बीयर एक्सपायर हो गई है तो ये बात ठेके वाले को बताएं अगर वह इसके बाद भी एक्सपायर बीयर बेच रहा हो तो तुरंत अबकारी विभाग में इसकी शिकायत करें.