home page

Noida की ये 6 जगहें शॉपिंग ही नहीं घूमने फिरने के लिए भी हैं मशहूर, बाहर से आते हैं लोग

Places To Visit In Noida : अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और वीकेंड पर छुट्टी बिताने के लिए कोई बढ़िया जगह खोज रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की है। दिल्ली से सटे नोएडा में ही कई ऐसी घूमने लायक जगहें हैं, जहां आप फैमिली और दोस्तों के साथ पिकनिक मना सकते हैं। अब आपको छुट्टियों में कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है आप नोएडा की इन खूबसूरत और मजेदार जगहों पर समय बिताकर मूड फ्रेश कर सकते हैं।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - दिल्‍ली-एनसीआर (Places To Visit In Delhi-NCR) में रहने वाले लोगों के लिए वीकेंड पर घूमना काफी मायने रखता है। छुट्टी मिली नहीं कि वे घूमने (picnic with friends) के लिए कहीं बाहर निकल जाते हैं। रोड ट्रिप, ट्रेन ट्रिप या फ्लाइट ट्रिप पर जाना, उनके लिए लगभग हर महीने का काम हो चुका है। ऐसे में अगर आप नोएडा या इसके आसपास कहीं रहते हैं तो यह भी जरूरी है कि आप यहां के आसपास की जगहों को भी एक्‍सप्‍लोर करें। 


यहां कई ऐसी घूमने-फिरने या अच्‍छा वक्‍त गुजारने वाली जगहें (Places To Visit In Noida ) हैं, जहां के बारे में शायद आप नहीं जानते हों। ऐसी जगहों पर आप रेगुलर जा सकते हैं और अच्‍छा वक्‍त गुजार सकते हैं। चलिए जानते हैं कि नोएडा क्षेत्र में आप दोस्‍तों के साथ किन जगहों पर घूमने फिरने या शॉपिंग आदि करने का प्‍लान बना सकते हैं।


नोएडा में घूमने वाली जगहें (Places To Visit In Noida )

ओखला बर्ड सेंचुरी


ओखला बर्ड सेंचुरी गौतमबुद्धनगर जिले में नोएडा के प्रवेश द्वार पर स्थित है। अगर आप प्रकृति प्रेमी है और आपको नेचर में रहना पसंद है तो ये जगह आपको जरूर पसंद आएगी। ये जगह पक्षियों को देखने के लिए काफी पॉपुलर है और यहां बड़ी संख्‍या में बर्ड वॉचर पहुंचते हैं। यहां आप ऐसी ऐसी प्रजातियों के पक्षियों को देख सकते हैं जो अब आसानी से नहीं दिखतीं। यहां कई सिटिंग स्‍पॉट बने हैं जहां बैठकर आप मौसम और हवा को एन्‍जॉय कर सकते हैं। यह जगह कालिंदी कुंज-नोएडा एक्सप्रेसवे के प्रवेश द्वार पर है जहां का नजदीकी मेट्रो स्टेशन बोटैनिकल गार्डन है।


बोटैनिकल गार्डन


बोटैनिकल गार्डन के नाम से भी पता चलता है कि यह जगह अपने वेरायटी पेड़ पौधों के लिए जाना जाता है। यह नोएडा की सबसे अच्‍छे टूरिस्‍ट स्‍पॉट में से एक माना जाता है। यहां आप एक ही जगह कई तरह के पौधों और फूलों की प्रजातियों को देख सकते हैं। यहां पौधों का संग्रह आपको आश्‍चर्य में डाल सकता है। ये जगह सेक्टर 38 में मौजूद है और आप बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर आकर यहां पहुंच सकते हैं।


राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल


ये जगह परिवार और दोस्तों के साथ वक्‍त गुजारने के लिए अच्‍छी जगह है। यह जगह दलित समुदाय के उन प्रेरणादायक लोगों को समर्पित एक स्मारक है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन सामाजिक न्याय और समानता के लिए समर्पित किया। यहां पहुचने के लिए आपको इको सिटी बायो स्कोप रोड, सेक्टर 95 पहुंचना होगा। यहां का निकटतम मेट्रो स्टेशन नोएडा सेक्टर 15 है।


डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया


नोएडा सेक्‍टर 18 मेट्रो स्‍ट्रेशन के करीब मौजूद डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया नोएडा का सबसे बड़ा मॉल है। यहां आपको देश दुनिया के लगभग हर ब्रांड के स्‍टोर, रेस्‍टोरेंट, प्‍ले जोन आदि मिल जाएगा। यहां आप सिनेमा का भी आनंद उठा सकते हैं।


नोएडा हाट


आपने दिल्‍ली हाट के बारे में तो जरूर सुना होगा, आपको बता दें कि इसी तरह नोएडा में भी एक नोएडा हाट मौजूद है जहां आप शॉपिंग और मौज मस्‍ती कर सकते हैं। यहां आप हैंडीक्राफ्ट से लेकर हैंडलूम, क्राफ्ट, डेकोरेशन, ट्रेडिशनल फूड आदि का मजा ले सकते हैं। ये जगह सेक्‍टर 32 के डी ब्‍लॉक में स्थित है। यहां सिजनल फेस्टिवल आदि का भी समय समय पर आयोजन किया जाता है।