home page

Whiskey : एक बार पीने के बाद इतनी देर तक रहता है शराब का नशा

Alcohol News : शराब को लोग नशा करने के लिए पीते हैं, हरेक के शरीर में शराब अलग तरीके से काम करती है , जो रोज़ पेग लगाते हैं वो भी नहीं जानते की एक बार पीने के बाद शरीर में कितने समय तक शराब का नशा रहता है, आइये जानते हैं expert क्या कहते है इसके बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : जैसे-जैसे शाम ढलती है शराब के शौकीन मयखानों में जाम छलकाने लगते हैं. कुछ लोग तो शौकिया और बेहद कम मात्रा में पीते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी परवाह के बस पीते ही जाते हैं. इस बीच उन्हें ये भी याद नहीं रहता कि अगले दिन उन्हें ऑफिस जाना है या कोई दूसरा काम भी करना है.

इसके अलावा हद से ज्यादा नशा करने से परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में यह जरूरी है कि शराब के शौकीन लोगों को पता हो कि इसका नशा कितनी देर तक रहता है और ज्यादा नशे की स्थिति में इसे कम कैसे करें-

Wine Beer : भारत में इस राज्य के 100 में से 50 लोग पीते हैं शराब, पेग लगाने में महिलाएं भी पीछे नहीं

नशा उतरने में लगता है इतना समय

सामान्य तौर पर शराब का नशा उतरने में 5-6 घंटे या उससे भी कुछ ज्यादा लगता है. शराब ज्यादा पी लेने के बाद भले ही नशा उतर जाए लेकिन उसका हैंगओवर भी रहता है. जिसमें सिर दर्द जैसी समस्या होती है. भले ही शराब का नशा उतर जाए लेकिन पेशाब और बालों में इसका असर कई दिन तक रहता है.

ऐसे जल्दी उतारें नशा

अगर किसी को शराब का नशा ज्यादा हो गया है इसे उतारने के कई तरीके हैं. नींबू पानी इसके लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इसके अलावा संतरे का जूस पीने से, नींबू का अचार खाने से भी शराब का नशा उतर जाता है या कम हो जाता है. 

Wine Beer : भारत में इस राज्य के 100 में से 50 लोग पीते हैं शराब, पेग लगाने में महिलाएं भी पीछे नहीं

कम पिएंगे तो बेहतर है

अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं या कभी-कभार ही पीते हैं तब भी आपको इसे कम मात्रा में ही पीनी चाहिए. जिससे आपके शरीर पर इसका बुरा असर नहीं पड़ेगा साथ ही आप इसे एंजॉय भी कर पाएंगे. इसके अलावा शराब पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाली पेट न पिएं. इससे आपके शरीर पर इसका हानिकारक प्रभाव पड़ेगा और यह आपको बीमार भी कर सकती है.