home page

New Maruti Plant: हरियाणा के इस जिले में मारूति लगाने जा रही दूसरा बड़ा प्लांट, नौकरी की होगी बारिश

New Maruti Plant मारूति सुजुकी कंपनी की ओर से हरियाणा में अपना दूसरा बड़ा प्लांट स्थापित किया जा रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार कंपनी अपना यह प्लांट सोनीपत जिले के खरखौदा में 900 एकड़ क्षेत्र में अपना यह प्लांट लगाने जा रही है। जिससे एक तरफ जमीनों के रेट आसमान में पहुंच जाएंगे वही दूसरी ओर हरियाणा के युवाओं के लिए नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। 
 
 | 

HR Breaking News, सोनीपत ब्यूरो, मारूति सुजुकी कंपनी हरियाणा में जल्द ही अपना दूसरा प्लांट स्थापित करने में जुटी है। हरियाणा के गुरूग्राम में स्थापित मानसेर प्लांट में कपंनी हर साल 19 लाख कारें बनाती है। अब कंपनी जल्द ही हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखौदा में अपना दूसरा प्लांट खोलने की तैयारी कर रही है।

ताजा जानकारी के अनुसार कंपनी यह प्लांट 900 एकड़ क्षेत्र में स्थापित करेगी। जिसके बाद एक तरफ जमीनों के रेट में उछाल होना तय है और इसी के साथ प्लांट लगने के बाद हरियाणा के युवाओं के लिए नौकरी की बारिश होना भी तय है। 

हरियाणा की ताजा खबरें जानने के लिए यहां क्लिक करें
बतां दे कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल (Haryana CM manohar Lal) और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ( Depty CM Dushyant Chautala) के साथ कंपनी प्रबंधन  की बातचीत हो चुकी है। बातचीत के दौरान मारूति सुजुकी कंपनी प्रंबधन की ओर खरखौदा में एक्सटेंशन प्लांट के लिए 900 एकड़ जमीन मांगी है। सूत्रों के अनुसार मिली जानकारी के मुताबिक मारूति सुजुकी कंपनी को खरखौदा में यह जगह काफी पसंद आई है और प्रदेश सरकार ने भी कंपनी को यह जगह देने की तैयारी कर ली है। 


नए प्लांट में कारें और मोटर साइकिल एक साथ बनाएंगे कंपनी


मारूति कंपनी ने अपने नए प्लांट के लिए 900 एकड़ जमीन का रोडमेप तैयार किया है। जिसमें कंपनी की ओर से 800 एकड़ जमीन में कारें बनाने का काम किया जाएगा वही दूसरी ओर 100 एकड़ जमीन में मारूति सुजुकी की मोटरसाइकिलें तैयार की जाएंगी। कंपनी का कहना है कि प्लांट एक ही होगा  लेकिन उसमें कारों के साथ साथ मोटरसाइकिलें भी बनेंगी।

मारूति सुजुकी के प्रबंधन की ओर से मिली ताजा जानकारी के अनुसार कपंनी अपना यह प्लांट मानसेर प्लांट को कहीं नही शिफ्ट करेगी वह प्लांट पहले की तरह वहीं रहेगा जहां पहले था। डिप्टी सीएम दुष्यत चौटाला भी इस बात को कह चुके है। वही अगर जमीनों के रेट की बात कर ली जाएं तो खरखौदा में सरकार के पास आइएमटी में करीब तीन एकड़ जगह है। जहां पर सरकार ने 14 हजार रुपए प्रति स्कवायर मीटर का रेट निकाला हुआ है। 

हरियाणा की ताजा खबरें जानने के लिए यहां क्लिक करें


मारुति प्रबंधन चाह रहा हरियाणा सरकार से कुछ इन्सेंटिंव और सस्ती जमीन

 मारुति प्रबंधन चाहता है कि हरियाणा सरकार जमीन के रेट कम कर ले। इस पर उच्च स्तरीय वार्ता चल रही है। प्रदेश सरकार न तो मारुति को यह जगह देने का मौका छोड़ना चाहती और न ही जमीन के रेट कम करने की इच्छुक है। इसकी एक वजह यह है कि खरखौदा की यह जमीन काफी प्राइम लोकेशन पर है और इसके खरीददार धड़ाधड़ मिलते हैं।

मारुति प्रबंधन प्रदेश सरकार से कुछ इन्सेंटिंव (प्रोत्साहन लाभ) भी चाहता है, जिस पर सरकार आंतरिक फैसला जल्द ही लेने वाली है।

 


प्रदेश सरकार और मारुति प्रबंधन के बीच बातचीत जल्द फाइनल होने की उम्मीद

 

मारुति का एक्सटेंशन प्लांट खरखौदा में आने की संभावना के बाद मानेसर प्लांट के गुजरात में शिफ्ट होने की आशंका भी खत्म हो गई है। पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस तरह की आशंका जताई थी, जिसके बाद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इस बात से पूरी तरह इन्कार कर दिया था। सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान तत्कालीन उद्योग मंत्री विपुल गोयल मारुति के इस प्लांट को केएमपी के किसाने रोजका मेव में लाना चाहते थे, लेकिन मौजूदा उद्योग मंत्री दुष्यंत चौटाला इसे केमपी किनारे ही खरखौदा में लाने में कामयाब होते दिखाई दे रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें जानने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की अफसरशा्ही में चर्चा इस बात की भी है कि मारुति अपने मानेसर प्लांट का काफी हिस्सा खरखौदा में शिफ्ट कर सकती है, मगर कारपोरेट गतिविधियों के संचालन के लिए वहां की जमीन पर अपनी दावेदारी नहीं छोड़ेगी। यह जमीन काफी सस्ती दर पर मारुति को मिली हुई है, लेकिन एचएसआइआइडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल ने ऐसी किसी भी बात की संभावना से इन्कार किया है।

अनुराग अग्रवाल का कहना है कि सरकार और मारुति प्रबंधन के बीच काफी सकारात्मक बातचीत चल रही है। उम्मीद है कि इसके अच्छे नतीजे जल्द सामने आएंगे। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि मानेसर का मारुति प्लांट भी यहीं रहेगा और खरखौदा में भी नया प्लांट लगेगा, जिससे लाखों रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।