home page

मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए 9 लाख का लोन दे रही केंद्र और राज्य सरकार

Poultry Farming Loan । अगर आप खेती-किसानी से जुड़े हैं और कोई अन्य साथ में व्यवसाय करना चाहते हैं तो पोल्ट्री फॉर्म (Poultry Farming) उसमें एक अहम व्यवसाय आपके लिए हो सकता है। आज हम आपको इस खबर में पोल्ट्री फॉर्म(Poultry Farming) से जुड़ी तमाम जानकारियां देंगे और आपको बताएंगे कि आखिर किस तरीके से
 | 
मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए 9 लाख का लोन दे रही केंद्र और राज्य सरकार

Poultry Farming Loan । अगर आप खेती-किसानी से जुड़े हैं और कोई अन्य साथ में व्यवसाय करना चाहते हैं तो पोल्ट्री फॉर्म (Poultry Farming) उसमें एक अहम व्यवसाय आपके लिए हो सकता है।

आज हम आपको इस खबर में पोल्ट्री फॉर्म(Poultry Farming) से जुड़ी तमाम जानकारियां देंगे और आपको बताएंगे कि आखिर किस तरीके से आप इसकी (Poultry Farming) की शुरुआत कर सकते हैं। कितने रुपए लगाकर (Poultry Farming) को शुरू किया जा सकता है।

10 भैंसों की डायरी खोलने के लिए 7 लाख रुपये तक का dairy loan दे रही सरकार

आप कितना लोन (Poultry Farming Loan) ले सकते हैं। आप कितने मुर्गियों के साथ मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और इस पर सरकार की कितनी सब्सिडी है। यह तमाम जानकारी आपको इस खबर में हम देने वाले हैं।

डेयरी लोन Dairy Loan) के लिए हरियाणा सरकार(haryana gov.) लेकर आई नई स्कीम, लोन भी मिलेगा और सब्सिडी भी


चिकन और अंडे की मांग लगातार बढ़ती जा रही है और इसमें अहम रोल बढ़ जाता है मुर्गी पालन(Poultry Farming) उद्योग का। इसे कुक्कुट पालन भी कहते हैं।

पोल्ट्री फार्म(Poultry Farming) को एक छोटे स्तर से लेकर बड़ी इंडस्ट्री तक खड़ा किया जा सकता है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों इसमें आपका सहयोग करती हैं। मुर्गी पालन(Poultry Farming) को बढ़ावा देने के लिए सरकारें अपने स्तर पर लोन(Poultry Farming Loan) और ट्रेनिंग की सहायता उपलब्ध करवाती हैं।

किसी भी बैंक से ले सकते हैं 10 लाख तक का बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN), देखिये पूरा प्रोसेस

गांव देहात में घर के पिछवाड़े या अन्य प्लाट में आप इस व्यवसाय(Poultry Farming) को शुरू कर सकते हैं। खेत में भी आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और सरकार आपकी इसमें भरपूर मदद करती है।

मुर्गी पालन (Poultry Farming) एक ऐसा काम है जो कम लागत में अच्छा मुनाफा देता है। मुर्गी पालन(Poultry Farming) का काम पशुपालन से जुड़ा हुआ ही काम है।

  • आइए अब आपको बताते हैं सबसे पहले आपको मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए क्या जरूरत है।

मुर्गी पालन(Poultry Farming) की शुरुआत करने के लिए आपको एक जगह का चुनाव करना होगा। इसके लिए आप घर, खेत, प्लाट तय कर सकते हैं।

मुर्गियों पर प्रदूषण का असर न हो ऐसी जगह हो तो ज्यादा बेहतर रहेगा। पोल्ट्री फार्मिंग(Poultry Farming) के लिए वो जगह चुनें, जहां साफ पानी, हवा, धूप और वाहनों का आना-जाना कम हो।

  • अब आते हैं इस पर आप लोन(Poultry Farming Loan) और सब्सिडी कैसे ले सकते हैं


मुर्गी पालन(Poultry Farming) कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार लोन(Poultry Farming Loan) देती है। साथ ही सब्सिडी भी सरकार देती है। मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए सरकार 25 फ़ीसदी से लेकर 35 फ़ीसदी तक सब्सिडी उपलब्ध करवाती है। नाबार्ड के तहत आप यह सब्सिडी ले सकते हैं और लोन(Poultry Farming Loan) भी आप ले सकते हैं। मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए कोई भी व्यक्ति लोन ले सकता है।

  • अब लोन(Poultry Farming Loan) कैसे लें यह आप जान लीजिए


मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए किसी भी सरकारी बैंक से लोन(Poultry Farming Loan) लिया जा सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक इस काम के लिए कुल लागत का 75% तक लोन(Poultry Farming Loan) देता है। भारतीय स्टेट बैंक 5000 मुर्गियों के फार्म के लिए तीन लाख तक का लोन (Poultry Farming Loan) देता है। यहां से आप ₹900000 तक का कर्ज(Poultry Farming Loan) ले सकते हैं।


स्टेट बैंक के लोन(Poultry Farming Loan) को 5 साल में वापस करना होता है। अगर किसी वजह से 5 साल में लोन(Poultry Farming Loan) नहीं चुकाते तो 6 महीने का अतिरिक्त समय आप को दिया जाता है।

भारतीय स्टेट बैंक ने मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए लोन(Poultry Farming Loan) देने की योजना को नाम दिया है ब्रायलर प्लस।

इस योजना के तहत मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए कमरा बनवाने और मुर्गी खरीदने के लिए लोन(Poultry Farming Loan) उपलब्ध करवाया जाता है।

  • अब (Poultry Farming Loan) के लिए क्या-क्या जरूरी कागजात चाहिए

  • सबसे पहले मुर्गी पालन(Poultry Farming) के लिए आपको (Poultry Farming Loan) लेना है तो पहचान पत्र जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि
  • दूसरा दो पासपोर्ट साइज आपकी फोटो
  • तीसरा आपका पता यानि राशन कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, रेंट एग्रीमेंट या पानी का बिल आप दे सकते हैं
  • चौथा बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट आपको देनी होगी
  • इसके बाद मुर्गी पालन(Poultry Farming) की प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर आपको बैंक में उपलब्ध करवानी होगी। यह तमाम कागजात आप पूरे कर आसानी से Poultry Farming Loan सरकार से और भारतीय स्टेट बैंक से ले सकते हैं। सब्सिडी भी आपको इसमें 35 फ़ीसदी तक दी जाएगी। मुर्गी पालन के लिए Poultry Farming Loan की ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने नजदीक के बैंक या जिस बैंक में आपका खाता है वहां जाकर इस योजना के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही आप इसे ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।