home page

मॉडलिंग की सतरंगी दुनिया को छोड़कर पहले ही प्रयास में IAS बन गई ये लड़की

IAS Aishwarya Sheoran Success Story: आज हम एक ऐसे यूपीएससी पास आउट महिला पर्सन के बारे में बात करना चाहते हैं। जो पहले बहुत अच्छे लाइफ जी रही थी। उन्होंने अपनी संतरंगी लाइफ को लोक सेवा में आनी की सोची। जानें पूरी जानकारी..
 | 

HR Breaking News, New Delhi:  संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) की परीक्षा को पास करने के लिए लोग दिन-रात मेहनत करते हैं। परंतु सफलता चंद लोगों को ही मिलती है। कई व्यक्ति ऐसे भी होते हैं, जिनका जमा-जमाया कॅरिअर को छोड़कर इसमें आना चाहते हैं। आज हम एक ऐसे यूपीएससी पास आउट महिला पर्सन के बारे में बात करना चाहते हैं। जो पहले बहुत अच्छी लाइफ जी रही थी। उन्होंने अपनी संतरंगी लाइफ को लोक सेवा में आनी की सोची।  हम बात कर रहे हैं ऐश्वर्या श्योराण (Aishwarya Sheoran) की। ऐश्वर्या श्योराण मॉडलिंग और ब्यूटी कंपीटीशन में अच्छी खासी पहचान बनाई हैं। बता दें कि ऐश्वर्या फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट भी रह चुकी हैं। ऐश्वर्या ने पहले ही प्रयास में आईएएस बनकर बड़ी कामयाबी हासिल की है।

इसे भी देखें : IAS टीना डाबी बनी जैसलमेर की कलेक्टर, सैलरी के साथ ये मिलेंगी सुविधाएं

 
बता दें कि ऐश्वर्या श्योराण मूल रूप से राजस्थान की रहने वाली हैं। उनका परिवार शुरू से ही दिल्ली में रहता था। उन्होंने दिल्ली के ही चाणक्यपुरी के संस्कृति स्कूल से शिक्षा हासिल की। ऐश्वर्या शुरू से ही पढ़ाई में होनहार थीं। 12वीं की परीक्षा में उन्होंने 97.5 प्रतिशत नंबर लाकर टॉपर किया। बाद में एश्वर्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

आईएएस ऐश्वर्या के पिता का नाम अजय श्योराण है। वह भारतीय सेना में कर्नल है और तेलंगाना के करीमनगर में तैनात हैं। उनकी मां का नाम सुमन है, जो कि एक गृहणी हैं। फिलहाल उनका पूरा परिवार मुंबई में रहता है।
 

ऐश्वर्या शुरू से पढ़ाई में अच्छी थीं और उनका हमेशा से प्रशासनिक सेवा में जाने का लक्ष्य रहा लेकिन उनकी मां चाहती थीं कि एश्वर्या मिस इंडिया बनें। इसलिए उनका नाम भी ऐश्वर्या राय के नाम पर रखा। ऐश्वर्या ने भी अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए मॉडलिंग की तरफ कदम बढ़ाया। साल 2014 में ऐश्वर्या दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फेस फ्रेश बनी और 2015 में मिस दिल्ली का खिताब अपने नाम किया।

बाद में ऐश्वर्या साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। इस दौरान ऐश्वर्या फेमिना मिस इंडिया 2016 में 21वीं फाइनलिस्ट भी रहीं। उन्होंने अपनी मां के लिए इस मुकाम तक पहुंच कर दिखाया, पर अब उनके सपने की बारी थी।


बिना कोचिंग ही पास की परीक्षा

साल 2018 में ऐश्वर्या ने यूपीएससी(UPSC) की तैयारी शुरू की। इसके लिए उन्होंने 10 महीने घर पर ही पढ़ाई की। बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास में मात्र 10 महीनों में ऐश्वर्या ने सफलता हासिल कर ली। यूपीएससी(UPSC) ऑल इंडिया में 93वीं रैंक हासिल कर मॉडल रह चुकी ऐश्वर्या आईएएस अफसर बन गईं।

और देखें : 10वीं में पासिंग मार्क्स लाने वाला ये शख्स बना IAS अधिकारी, शेयर की मार्कशीट, लोेग बोले..

वैसे ऐश्वर्या श्योराण का चयन आईआईएम इंदौर में भी हुआ था,लेकिन उन्होंने यहां एडमिशन नहीं लिया। उन्होंने अपना पूरा फोकस प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास करने में लगा दिया।