home page

Delhi NCR Weather : 18 मई तक कैसा रहेगा मौसम, दिल्ली वाले जान लें मौसम विभाग का अलर्ट

Today Weather  Updates : तपती गर्मी ने लोगों को काफी परेशान कर दिया है। ऐसे में मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर के मौसम को लेकर बाद अपडेट जारीकिया है। जिसमें आने वाले दो दिनों के मौसम को लेकर जानकारी दी गई है। आइए खबर में चेक करते हैं 18 में तक कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम....
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी (Today Weather  Updates In Delhi) तेजी से बढ़ रही है। यहां का तापमान 42 डिग्री का आंकड़ा पार कर चुका है और जल्द ही ये 45 डिग्री से आगे बढ़ने वाला है और इस सीजन में पहली बार लू भी सताने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और बिहार में लू चलने की संभावना (possibility of heat wave) है और 18 मई, 2024 से पूर्वी और मध्य भारत में लू चलने की संभावना है।


दिल्ली में हीटवेव का अलर्ट


मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस वीकेंड से दिल्ली में भी लू की शुरुआत हो रही है। 18 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है और दिन में तेज़ सतही हवाओं और लू के साथ आसमान मुख्यतः साफ रहेगा यानी चिलचिलाती धूप रहेगी। शनिवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। बता दें कि दिल्ली में अब तक तापमान 42 डिग्री के कुछ पार जा चुका है।


इसके बाद रविवार को भी दिन के समय तेज हवाएं चलेंगी। जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रह सकता है। आज की बात करें तो दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 पहुंच सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा। आज भी आसमान साफ नजर आ रहा है। 
 

क्या होती है हीटवेव?


हीटवेव वो समय अवधि है जब गर्मी के सीजन में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक हो जाता है। आमतौर पर मार्च से जून के बीच हीटवेव की स्थिति बनती है। बहुत कम होता है जब जुलाई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहे।
आईएमडी के मुताबिक, मैदानी इलाकों में किसी भी स्टेशन पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे ज्यादा होता है तब हीटवेव की स्थिति बनती है। बता दें, किसी भी इलाके में तापमान जब वहां के सामान्य तापमान से 4।5 डिग्री ज्यादा होता है तो हीटवेव घोषित की जाती है।