home page

Delhi weather : दिल्ली में मौसम का डबल अटैक, IMD ने जारी किया अलर्ट

delhi ke mausam ki jankari : देश के हर राज्य में सर्दी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में शीतलहर का कहर जारी है। लोगों को घने कोहरे और भयंकर ठंड का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली में मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। चलिए जानते हैं आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश की राजधानी दिल्ली में शीतलहर का कहर जारी है. पिछले कुछ दिनों से दिन के अधिकतम तापमान में लगातार कमी से दिल्ली एनसीआर के लोग बेहाल हैं. अधिकतम तापमान में रिकॉर्ड गिरावट के साथ 16 डिग्री तक पहुंच गया है. जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के करीब है. अगले पांच दिनों तक शीतलहर में कमी के कोई संकेत नहीं हैं. मौसम के बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली में भारत मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों से जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील की है।


OPS vs NPS : क्या केंद्रीय कर्मचारियों को आखिरी वेतन की 40 से 45% मिलेगी पेंशन, सरकार ने अपना रूख किया स्पष्ट

आईएमडी का ऑरेंज अलर्ट से साफ है कि दिल्ली एनसीाआर का मौसम खराब हो चुका है. ऐसे में आपको सिर्फ नजर बनाकर नहीं रखनी है, बल्कि घर से बाहर जाने से भी बचना चाहिए. अगर घर से बाहर निकलना जरूरी हो तभी निकलें. ऐसे हालात में अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. ठंड में ऑरेंज अलर्ट शीतलहर और घना कोहरा का और ज्यादा गहराने का संकेत माना जाता है।


 
4 जनवरी तक न करें  राहत की उम्मीद

भारत मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ल में अधिकतम तापमान 15.9 डिगी दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है. आईएमडी के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित नॉर्थ इंडिया के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा छाया हुआ है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 4 जनवरी, 2024 तक कोई राहत नहीं मिलने की भविष्यवाणी की है।

50 हवाई उड़ानों पर कोहरे का असर

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पालम में सुबह 9 बजे तक विजिबिलिटी 900 मीटर थी, जबकि सफदरजंग में 500 मीटर दर्ज की गई. इससे पहले सुबह 8 बजे पालम में सबसे कम विजिबिलिटी 700 मीटर दर्ज की गई. घने कोहरे के कारण रेलवे परिचालन में सतर्कता बढ़ा दी गई है, जिससे ट्रेनों के प्रस्थान और आगमन के समय पर असर पड़ा है. फ्लाइट शेड्यूल भी प्रभावित हो रहे हैं, कई उड़ानों में देरी हो रही है और कुछ को संभवतः रद्द करना पड़ रहा है. सुबह 8 बजे तक घने कोहरे के कारण करीब 50 उड़ानों में देरी हो चुकी है.

इसमें अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू प्रस्थान और आगमन में व्यवधान शामिल हैं. दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विजिबिलिटी 800 मीटर दर्ज की गई. यात्रियों के लिए कोहरे के कारण उत्पन्न चुनौती में दिल्ली क्षेत्र में आने वाली कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जिससे यात्रियों में निराशा है. 23 ट्रेनें अपने निर्धारित आगमन समय से पीछे हैं, और देरी की सीमा कई मार्गों पर भिन्न-भिन्न है।

एक्यूआई आज भी बेहर खराब

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे टी3 पर पीएम 2.5 का स्तर 382 और पीएम10 का स्तर 306 रहा, दोनों 'बहुत खराब' श्रेणी में आते हैं. 'संतोषजनक' रेटिंग बनाए रखते हुए सीओ स्तर 80 दर्ज किया गया. यात्रियों से आग्रह किया जाता है कि वे सुबह के समय घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम होने के कारण सावधानी बरतें, और उनसे वास्तविक समय कार्यक्रम के बारे में अपडेट रहने और उसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने का आग्रह किया जाता है.