home page

Haryana weather update : हरियाणा में यू टर्न लेगा मौसम, IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

Today mausam update - उत्तर भारत के ज्यादा राज्यों में मानसून की बारिश हो रही है। पिछले कई दिनों से काफी जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई है। अब मानसून की रफ्तार थम गई है। लेकिन हाल ही में मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया है कि एक बार फिर से मौसम यू टर्न लेगा। आइए जानते हैं कब होगी बारिश - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)।  हरियाणा (Haryana Ka Mausam) में भीषण गर्मी के बाद लोगों ने कई दिनों तक बारिश का इंतजार किया. मानसून आया भी लेकिन उसकी रफ्तार अचानक थम गई. यहां बारिश पर्याप्त मात्रा में नहीं हो पाई है. हालांकि शनिवार की रात मौसम का मिजाज बदला और बारिश शुरू हो गई, 10 जिलों में जमकर बारिश होने के बाद मौसम ठंडा गया. इसके साथ ही मानसून भी ठंडा पड़ गया है. आने वाले सप्ताह में मानसून दोबार एक्टिव होगा.

हरियाणा मौसम विभाग (Weather Update) के मुताबिक फिलहाल मानसून पर ब्रेक लग गया है. यहां आने वाली 12 जुलाई से फिर से मानसून एक्टिव होगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की की तरफ प्रदेश में मानसून (Monsoon update) के सक्रिय होने के कारण बारिश होने की संभावना जताई गई थी. उसकी वजह से हिसार के अलावा अंबाला, महेंद्रगढ़, भिवानी, चरखीदादरी, मेवात, पंचकूला, रेवाड़ी, सोनीपत, गुरुग्राम में शनिवार को बरसात हुई. इन जिलों में वर्षा होने का असर आसपास के जिलों पर भी पड़ा है.


हरियाणा (Aaj ka Mausam) में फिलहाल मानसून की रफ्तार में कमी आने से प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां में कमी आ सकती है. इस दौरान प्रदेश के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में बीच-बीच में आंशिक बादल और कुछ इलाकों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है. राज्य के उत्तरी जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के आसार हैं. बता दें कि 8 जुलाई तक मानसून (Monsoon) एक्टिव था. अब यह 12 जुलाई से दोबार एक्टिव होगा.


मौसम का ताजा अपडेट


चंडीगढ़ आईएमडी (IMD Rain alert) के मुताबिक 8 जुलाई को प्रदेश के 5 जिलों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी महेंद्रगढ़ और यमुनानगर में बारिश दर्ज की जा सकती है. इसके बाद अगले 3 दिन तक किसी भी जिले में बारिश नहीं होगी. फिर 12 जुलाई को बारिश होने के आसार हैं. उम्मीद से कम बारिश होना प्रदेश के जलस्तर के लिये खतरा है.