home page

IMD Weather : 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, बारिश के साथ आएगा तूफान, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

IMD Rainfall Alert Weather Updates - पिछले काफी दिनों से मौसम साफ बना रहा है और दिन में तेज धूप भी निकली है। लेकिन आज सुबह से ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिल है। बादलों की आवाजाही शुरू हो चुकी है। हल्की ठंड हवाएं चल रही है जिसकी वजह से ठंड का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग (mausam Update) के अनुसार, अगले तीन-चार दिनों में तेज तूफान के साथ बारिश हो सकती है। आइए जानते हैं कहां कहां होगी बारिश -  

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। Today Mausam - मार्च का आधा महीना लगभग बीच चुका है। सर्दियों का मौसम अपने अंतिम चरण में है। भारत के मैदानी इलाकों में सुबह और शाम को गुलाबी ठंड का अनुभव किया जा रहा है। लेकिन दिन में तेज धूप निकलने से मौसम में अब गर्मी का अहसास होने लगा है। भारतीय मौसम विज्ञान (IMD weather update) की मानें तो देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश और ओले पड़ने की संभावना बनी हुई है। पश्चिम बंगाल में अगले दो दिनों में बारिश के साथ साथ तूफान की भी संभावना जताई जा रही है। तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर अगले चार दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आइए एक नजर डालते हैं देश भर के मौसम की स्थिति पर।

Salary Hike : कर्मचारियों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, बेसिक सैलरी में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी

अगले 4 दिन इन राज्यों पर पड़ेंगे भारी- 

IMD के अनुसार, आने वाले  17 और 21 तारीख के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में छिटपुट गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। 19 मार्च को ओलावृष्टि और तूफ़ान (50-60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार) की संभावना बनी हुई है। वहीं, आने वाली 17 और 20 मार्च के दौरान झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश और 19 मार्च और 21 मार्च के दौरान बिहार में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो होगी। 17 मार्च और 19 मार्च के दौरान मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तथा 19 मार्च झारखंड और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

जानिये दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम का हाल- 

देश की राजधानी दिल्ली (delhi ka mausam) की बात करें राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से पांच डिग्री सेल्सियस कम 11.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आज सुबह ही दिल्ली एनसीआर में बादलों की आवाजाही देखी गई है। मौसम विभाग ने आज सामान्यत: बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। उसने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता का स्तर 67 प्रतिशत दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे 185 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है।

तेलंगाना में अगले 4 दिन बरसेंगे बादल- 

वहीं, दक्षिणी राज्य तेलंगाना (Southern State Telangana Weather) के अलग-अलग स्थानों पर अगले चार दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश या गरज- चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है। IMD ने बताया कि 21 मार्च और 22 मार्च को राज्य में मौसम शुष्क बना रहने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना में कई जगहों पर हल्की बारिश हुई है। 

2 हजार के नोट के बाद RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी किया अपडेट

ओडिशा में भी होगी बारिश


ओडिशा में 17 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर और 18 मार्च को कुछ स्थानों पर गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। 19 मार्च को अधिकांश स्थानों पर गरज और बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर गरज और बिजली और तेज हवाओं के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 19 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि और 19 और 20 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है।