home page

Rajasthan Weather : राजस्थान वालों बचके! मौसम का अचानक बदला मिजाज, आने वाले 5 दिनों में गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan latest weather update: राजस्थान में मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ रहा है। मौसम विभाग के नए अपडेट के अनुसार आज  जयपुर, अलवर, अजमेर समेत राजस्थान के कई जिलों  में आंधी-बारिश (Rajasthan ka mausam) के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है। इतना ही नयी मौसम विभाग ने आने वाले पांच दिनों के लिए भी गाइडलाइन जारी (IMD weather guidelines) कर दी है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है प्रदेश के किन किन जिलों में होगी बारिश-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- राजस्थान में मानसून की मेहरबानी झमाझम बरस रही है। मरुधरा के अलग-अलग जिलों में रह-रहकर काले बादल उमड़-घुमड़ (Rajasthan Weather) कर बरस रहे हैं। बीते मंगलवार को जहां गुलाबी नगरी जयपुर में बारिश ने मौसम सुहावना कर दिया तो कुछ जगहों पर उमस से लोग परेशान रहे। मौसम केंद्र जयपुर (Jaipur Weather Update) ने आज बुधवार को कुछ जिलों में तेज तो कुछ जिलों में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है।

 

 

इन जिलों में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज राजस्थान में जयपुर, अलवर, अजमेर, टोंक, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर आदि जिलों समेत (IMD weather forecast) आसपास के जिलों में आंधी-बारिश के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट जारी किया है। 

 

इनके अलावा मौसम विभाग (IMD weather update) ने बारां, कोटा, झालावाड़, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, पाली आदि जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। 

 

Milk Identification : आपके घर ताे नहीं आ रहा नकली दूध, इन तरीकों से करें एक मिनट में पहचान

आज कुछ जगहों पर भारी बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होकर (rajasthan ka mausam) गुजर रही है। इसके असर के चलते आगामी 24 घंटे उदयपुर, कोटा, जोधपुर, जयपुर, अजमेर संभाग के (weather update) कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ अच्छी खासी बारिश हो सकती है। आज 10 जुलाई को उदयपुर और भरतपुर संभाग में कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

आने वाले 5 दिनों में मौसम का हाल 

11 जुलाई गुरुवार को मौसम की बात करें तो मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तरफ शिफ्ट होने से (Weather today)  बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी आ सकती है। 11 से लेकर 15 जुलाई की बीच कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश के आसार हैं। 11-12 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर (Rajasthan rain alert) और जोधपुर संभाग में कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। 13 से 15 जुलाई के बीच मौसम शुष्क रह सकता है।

Affair : 42 साल की शादीशुदा महिला का पड़ोसी पर आया दिल, पति से तोड़ा 15 साल पुराना रिश्ता

मौसम विभाग ने जारी किए दिशा-निर्देश


बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन (IMD Rain Forecast) के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें। पेड़ों के नीचे कतई न जाएं। घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें। बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं।