home page

Rajasthan Mausam : राजस्थान समेत इन 20 राज्यों में बरसेगा पानी, IMD ने जारी किया लेटेस्ट अपडेट

Rajasthan Weather - उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर राज्यों में मानसून की बारिश का सिलसिला जारी है। पिछले दिनों कुछ राज्यों में भारी बारिश हुई है। ऐसे में मौसम के हालत को देखते हुए IMD ने राजस्थान समेत 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। Today Mausam Update - देश के सभी राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। भीषण गर्मी से जूझने के बाद बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है। लेकिन कई जगहों पर यह बारिश आफत बनकर आई है। कुछ राज्यों में भारी बारिश और इससे संबंधित घटनों में दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Weather Update) ने भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है। 


आईएमडी (IMD) के अनुसार कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट किया है। ​देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान, बिहार (Bihar Mausam) सहित पहाड़ी इलाकों को मिलाकर 20 राज्यों में अगले कुछ दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए प्री-प्राइमरी से 12वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है।


आने वाले दिनों में होगी भारी बारिश


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD Rain Alert) के मुताबिक आज मानसून ट्रफ समुद्र तल से जैसलमेर, भीलवाड़ा, रायसेन, राजनांदगांव, पुरी से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के मध्य तक जा रही है। आने वाले दिनों में अधिकांश राज्यों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश होने से कई जगह बाढ़ के हालात बन सकते है। बीते कुछ दिनों से जारी भारी बारिश से नदियां उफान पर है।


इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट


मौमस विभाग (Weather Update) का कहना है कि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। यूपी और बिहार में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी है।

यहां होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुता​बिक, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात राज्य, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने वाली है। पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है।

मछुआरों को एडवायजरी जारी

मौसम विभाग और प्रशासन ने मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही सोमालिया तट, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के आस-पास और उत्तरी हिस्सों, पश्चिम मध्य अरब सागर के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण ओमान तट के साथ-साथ और उसके आसपास तेज हवा चल सकती है।