home page

Rajasthan Weather: राजस्थान के इन इलाकों में अगले 5 दिन गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan latest weather Update: देश भर में भीषण गर्मी का कहर जारी है। राजस्थान के कई जिलों में तो इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी हुई। लेकिन आपको बता दें, आईएमडी की नए अपडेट (IMD rain forecast) के अनुसार अब राजस्थान में गर्मी से रहत की उम्मीद सामने आई है। दरअसल, पिछले घंटो में कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली। मौसम विभाग की माने को अगले पांच दिनों के लिए प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी (Rain alert) किया है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है कहां कहां होने वाली है बारिश-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। राजस्थान में अगले पांच दिन बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के (Rajasthan Weather update) साथ हल्की वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक वर्षा 28.2 मिमी जैसलमेर में दर्ज की गई।

 Delhi वालों के लिए गुड न्यूज, अब दिल्ली में ऑटो-टैक्सी की तरह प्रीमियम बस, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

भीषण गर्मी के दौर के बाद राजस्थान में अब बारिश का (Rain alert in rajasthan) अलर्ट जारी किया गया है। बीते 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में वर्षा हुई है। इसमें सबसे ज्यादा बारिश जैसलमेर (jaisalmer weather) में हुई। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने की वजह से राजस्थान के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में भी इजाफा देखने को मिला है।

 

मानसून सबसे पहले राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम में

अब मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में अगले पांच दिनों के लिए गरज के साथ झमाझम बारिश, बिजली और (rajasthan ka mausam)  तेज हवा का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे की रह सकती है। मानसून को लेकर भी अच्छी खबर है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मानसून मुंबई में प्रवेश कर चुका है। अनुमान है (monsoon 2024 in rajasthan) कि अगले 15 से 20 दिन में मानसून सबसे पहले राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम में प्रवेश कर सकता है।

बैंक से Loan लेने वाले समझ लें वेव-ऑफ और राइट-ऑफ का मतलब, वरना हो जाएगी बड़ी मुश्किल

इन जिलों में रहा सर्वाधिक तापमान

 करौली 42.9 

जालौर 42.6

धौलपुर     42.7 

अलवर     42.2  (alwar weather) 

अजमेर    41.2

 कोटा     41.2 (kota weather) 

 

Ancestral Property : पारिवारिक संपत्ति को लेकर हाईकोर्ट की महत्वपूर्ण टिप्पणी, जानिये बेटा बेटी का कितना अधिकार

मौसम में उतार चढ़ाव का यह दौर फिलहाल जारी रहेगा

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल (IMD weather Update) मौसम में उतार चढ़ाव का यह दौर जारी रहेगा। आज प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने से तापमान में आंशिक गिरावट होने की संभावना है। आगामी दिनों में राज्य के अधिकांश इलाकों में आंधी बारिश की गतिविधियां कम होंगी। लेकिन दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों में बादलों (Weather today) की गड़गड़ाहट के साथ हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है। मौसम विभाग आमजन को चेतावनी दी है कि बिजली कड़कने के दौरान पेड़ पौधों के नीचे शरण नहीं ले बल्कि किसी सुरक्षित पर ठहरें। खासकर खेतों में काम करने (latest weather update) वाले किसान इसका विशेष ध्यान रखें।