home page

Today Mausam : इन 10 राज्यों में चलेगी लू, दिल्ली में होगी बारिश, मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Latest weather Update: अप्रैल का महीना शुरू होते ही मौसम में लगातार बदलाव दिख रहा है।  देश में कहीं तीखी धूप निकल रही है तो कुछ इलाको में बादलो की आवाजाही और हल्की ठण्ड महसूस हो रही है। मौसम विभाग की माने तो यूपी (UP weather) , झारखंड समेत कई राज्यों में लू चलने की चेतावनी जारी की गयी है। वहीं, दिल्ली (Delhi weather) समेत देश के कुछ इलाको में बारिश का भी अलर्ट (rain alert) जारी किया गया है। आइये नीचे खबर में जानते है देश में कहाँ और कब बदलेगा मौसम-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk-उत्तर भारत और दक्षिण भारत के राज्यों में एक ओर जहां तापमान में बढ़ोतरी हो रही है वहीं, पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश (Heavy rain) हो रही है। मौसम विभाग (IMD) ने झारखंड, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा,  रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में छह अप्रैल तक लू (Heat waves) चलने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। दिन में तेज धूप देखने को मिल रही है।  केरल (kerala weather), माहे, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी (Pondicherry Weather)  और कराईकल में भी मौसम गर्म रहेगा। 

 

पूर्वोत्तर राज्यों में -बर्फबारी और बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने असम (Assam weather) , अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में सात अप्रैल तक तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। अरुणाचल प्रदेश में बर्फबारी (Snowfall alert) भी हो सकती है। असम और मेघालय में 4 और 6 अप्रैल को भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वोत्तर के राज्यों में सात अप्रैल तक बारिश और तूफान (Rain alert) की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।

EMI भरने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत, बैंक लोन डिफॉल्ट से जुड़े नए नियम हुए लागू

दिल्ली में मिली गर्मी से राहत

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा अप्रैल से जून के मध्य देश में अधिक गर्मी पड़ने की चेतावनी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में अप्रैल के महीने में 12 साल में चौथी बार मंगलवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि यह 2012 से चौथी बार है जब अप्रैल  में न्यूनतम तापमान सबसे कम दर्ज किया गया है। आंकड़ों के अनुसार, आठ अप्रैल 2023 को न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री, तीन अप्रैल 2021 को 11.7 डिग्री और चार अप्रैल 2020 को 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

IBIL Score : अब सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकेंगे ग्राहक, RBI ने बनाए नए नियम, 26 तारीख को हो जाएंगे लागू

दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल 

निजी मौसम एजेंसी ‘स्काई मेट वेदर’ (Skymet weather) में उपाध्यक्ष मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन महेश पहलावत ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी वासियों को गर्मी से यह राहत अस्थायी है और अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने से कहा, “ यह एक-दो दिन की राहत है, क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ फिर से आ रहा है जिससे हवाओं की दिशा बदलेगी। जब उत्तर पश्चिम हवाएं चलती हैं और आसमान साफ होता है तो रातभर में ठंड हो जाती है जिससे न्यूनतम तापमान गिर जाता है। पहलावत ने कहा, “तीन और पांच अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) के आसमान में बादल छा सकते हैं। इससे अधिकतम तापमान में कमी हो सकती है।

 

दिल्ली (delhi weather) में हल्की बारिश का अलर्ट

आईएमडी के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। बुधवार को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो सकता है जबकि यह बृहस्पतिवार और शुक्रवार को बढ़कर 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, अधिकतम तापमान भी 33 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। आईएमडी ने बताया कि बुधवार और शुक्रवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश (rain forecast) हो सकती है।