home page

UP Ka Mausam : यूपी वालों बचके, मौसम विभाग ने बताया मूसलाधार बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना

up weather forecast : उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कभी आसमान में बादल देखने को मिल रहे हैं तो कभी तेज धूप निकल रही है। हाल ही में मौसम विभाग ने ताजा मौसम अपडेट जारी करते हुए है यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश में मौसम (UP Ka Mausam) पल-पल करवट ले रहा है। यूं तो मॉनसून (Monsoon update) का सीजन चल रहा है, लेकिन पूरे उत्तर प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश का सिलसिला चल रहा है। वहीं कहीं कहीं पर धूप भी निकल रही है। ऐसे में मिला-जुला मौसम होने की वजह से कहीं गर्मी तो कहीं ठंड का अहसास हो रहा है।

बात करें आज के मौसम की, तो लखनऊ मौसम केंद्र (Lucknow Weather Update) की ओर से आज जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है उसमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर और श्रावस्ती जैसे जिले शामिल हैं। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है,

जबकि जिन जिलों में आज बारिश (Rain Alert) का येलो अलर्ट जारी है उनमें फतेहपुर, प्रतापगढ़, बस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, बाराबंकी, अंबेडकर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा और झांसी यहां पर आज भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने तक की संभावना जताई गई है। 


जबकि जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, हरदोई, कन्नौज, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और उसके आसपास के जिलों में आज गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

आज़ ऐसा रहेगा तापमान


उत्तर प्रदेश में आज अधिकतम तापमान (UP temperature) लगभग सभी जिलों का 34 से 35 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।


पिछले 24 घंटे के दौरान यहां दर्ज हुई बारिश

पिछले 24 घंटे के दौरान लखनऊ (Lucknow Mausam Update) में 10 मिलीमीटर, बाराबंकी में 14 मिलीमीटर, हरदोई में 2, कानपुर शहर में 35, इटावा में 4, वाराणसी में 60, बलिया में 16, तो वहीं उरई में 5, बरेली में 4, मुरादाबाद में 2, मेरठ में 6 और बुलंदशहर में 5 मिली मीटर तक बारिश है लखनऊ मौसम केंद्र ने रिकॉर्ड की है।