home page

UP Ka Mausam : वैलेंटाइन डे पर मौसम लेगा करवट, यूपी से बिहार तक बरसेगे बदरा

Mausam Ki Jaankari : मौसम का रूख आने वाले दिनों में बदलने वाला है। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 13 फरवरी के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि इस दिन गरज कर बादल बरसेगे। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : देश के उत्तरी राज्यों में भी अब ठंड की विदाई होने वाली है. दिन में खिल रही धूप सर्दी के असर को कम कर रही है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों में 13 फरवरी के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार 13 फरवरी को कई राज्यों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना (UP weather) है.

मौसम विभाग (IMD) के द्वारा 13 फरवरी को पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड में आंधी, बिजली, तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ बारिश की भविष्यवाणी की गई है. ऐसी ही स्थिति 13 और 14 फरवरी को बिहार में, 14 फरवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल में रहेगी. वहीं ओडिशा में 15 और 16 फरवरी को, उत्तर प्रदेश में 14 फरवरी के दौरान बारिश का अनुमान है.


आपको बता दें कि 13 से लेकर 15 फरवरी के बीच उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में शीतलहर और हल्की बारिश की संभावना है. पहाड़ों पर 13 फरवरी को हल्की गरज के साथ बारिश हो सकती (Weather forecast) है. वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में शीतलहर चल सकती है.


राजधानी दिल्ली में मौसम ने थोड़ी करवट बदली (Delhi weather)  है और आकाश में आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं. अगले दो दिन आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. इस दौरान न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, बुधवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी होने की संभावना बनी हुई है.


जान लें इन राज्यों के मौसम का हाल


स्काईमेट वेदर की रिर्पोट के (Weather forecast) अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि भी संभव है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव (Rain and snowfall possibility) है. तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.