Mahogany Farming बेहद कम समय में करोड़पति बना देती है इस पेड़ की खेती
 

अगर आप भी कम समय में करोड़पति बनने का सपना देख रहे है तो यह खेती आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। जानकारी के तौर बता दें कि इस पेड़ की लकड़ी लाल और भूरे रंग की होती है। जिसमें पानी से बेहद कम नुकसान पहुंचता है। इस खेती को उस स्थान पर ज्यादा किया जाता है जहां तेज हवाओं का खतरा कम हो।
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,Mahogany Tree Profit: किसानों के लिए महोगनी की खेती एक बंपर मुनाफे वाली फसल साबित हो सकती है. इस पेड़ की खेती कर सिर्फ 12 सालों में ही करोड़पति तक बना जा सकता है. भूरे रंग की लकड़ी वाले इस पेड़ को पानी से नुकसान नहीं पहुंचता है. इसकी खाल, लकड़ी और पत्तियां तक बाजार में अच्छी कीमतों पर बिकती हैं. 


किस काम में उपयोग आती है इसकी लकड़ी

इस पेड़ के विकास के लिए उपजाऊ मिट्टी, अच्छी जल निकासी और सामान्य पीएच ही उपयुक्त है. लकड़ियां मजबूत होने की वजह से इसका उपयोग जहाज, गहने, फर्नीचर, प्लाईवुड, सजावट और मूर्तियां बनाने में किया जाता है, जो जल्दी खराब नहीं होती हैं और सालों साल चलती हैं. 

 


ध्यान रखें कि महोगनी के पौधे को ऐसे जगह पर ना लगाए जहां हवा का बहाव तेज हो. इन जगहों पर इसके पौधों का विकास नहीं हो पाता है. यही वजह है पहाड़ों पर की खेती ना करने की सलाह दी जाती है. 

 


इस पेड़ के पास नहीं आते मच्छर

महोगनी के पेड़ों के पास मच्छर और कीड़े नहीं आते हैं. यही वजह है कि इसकी पत्तियों और बीजों के तेल का इस्तेमाल मच्छर भगाने वाले प्रोडक्ट्स और कीटनाशक बनाने में किया जाता है. इसके तेल का इस्तेमाल साबुन, पेंट, वार्निश और कई तरह की दवाइयां बनाने में किया जाता है. इसके छाल और पत्तों का इस्तेमाल कई तरह के रोगों के खिलाफ भी किया जाता है