home page

Chanakya Niti ये काम करके अपने दुश्मन को सिखाएं सबक, हमेशा रहेगा तकलीफ में

आचार्य चाणक्य (aacharya chankya) द्वारा दुश्मनों को सबक सिखाने और विरोधियों पर विजय पाने को लेकर अचूक नीति बनाई गई है। जिसे अपनाकर आप शत्रु को न केवल कड़ा सबक सीखा सकते है बल्कि आपका दुश्मन हमेशा तकलीफ में रहेगा। आइए जानते है आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीति को लेकर विस्तार से 
 
 | 
Chanakya Niti ये काम करके अपने दुश्मन को सिखाएं सबक, हमेशा रहेगा तकलीफ में

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Chanakya Niti: जीवन की तमाम तकलीफों का समाधान चाणक्य नीति में बताया गया है. किन लोगों पर भरोसा करे, कैसे दुश्मनों पर जीत हासिल करें ऐसे कई विषय हैं जिस पर आचार्य चाणक्य ने अपने विचार साझा किए हैं. इन्हें अपनाने वाला हमेशा खुशहाल जीवन जीता है.

दुश्मनों पर विजय प्राप्त करने के लिए चाणक्य ने एक अचूक नीति बताई है. जिसे अपनाकर शत्रु को कड़ा सबक सीखा सकते हैं. चाणक्य के अनुसार दुश्मन को सजा देने का ये ऐसा तरीका है जिसका कोई तोड़ नहीं. आइए जानते हैं चाणक्य ने विरोधियों को देने के लिए कौन सी कठोर सजा बताई है.

 

दुश्मन को सजा देने का अचूक तरीका है सदा खुश रहना - चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने इस कथन के जरिए बताया है कि दुश्मन कितना ही ताकतवर क्यों न हो अगर वो आपको पीड़ा दे रहा है तो उसके सामने खुश चाहिए. चाणक्य के अनुसार दुश्मन के लिए ये ऐसी सजा है जिसका कोई इलाज नहीं.
दुश्मन पर जीत हासिल करने का ये अचूक उपाय है. जिसमें न किसी हथियार की जरूरत है न ही सहयोगियों की. आप अकेले ही खुश रहकर विरोधियों को ऐसा दर्द देंगे जो सीधे उसके कलेजे पर वार करेगा.

 


विरोधी अपनी दुश्मनी निकालने के लिए सदा व्यक्ति को तकलीफ में देखना चाहता है लेकिन अगर आप उसके सामने हर परिस्थिति में खुश रहने की कोशिश करेंगे तो ये उसके मुंह पर करारा तमाचा होगा. साथ ही हंसते-हंसते परेशानी का हल निकालान भी आपके लिए आसान हो जाएगा क्योंकि इससे विरोधी के हौसले पस्त हो जाएगा और ये उसके लिए सबसे बड़ी सजा होगी.


जीवन में कई बार ऐसा मौका आता है जब कोई अपना हमे धोखा देता है. पीठ पीछे वार करता है. ऐसे हालात में व्यक्ति अपने करीबियों को सजा नहीं दे पाता क्योंकि वो दिल के करीब होते हैं. ऐसे मौकों पर सबक सिखाना है और बदला लेना है तो उसके सामने हमेशा अपना मिजाज खुश रखिए. ऐसा करके आप उसे जिंदगी भर की सजा दे सकते हैं.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि HRBreakingnews.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.