Weather Today : Delhi-NCR समेत UP में जारी किया येलो अलर्ट, आने वाली है आफत की बारिश 

कुछ दिनों से उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बारिश आ रही है और आज IMD ने UP और दिल्ली NCR के कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।  आइये डिटेल में जानते हैं मौसम की जानकारी 

 

HR Breaking News, New Delhi :  देश के उत्तरी हिस्से में बुधवार से शुरू हुआ बारिश का दौर आज भी जारी रहने का अनुमान है. दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश में आज और कल यानी 2 अप्रैल को ज्यादा बारिश हो सकती है. कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी बरसेंगे, जिससे किसानों का भारी नुकसान होने की आशंका है. 

इन राज्यों में आज बारिश का अंदेशा

मौसम विभाग के मुताबिक 1 अप्रैल से राजस्थान, पंजाब के बाहरी हिस्सों और हरियाणा के कई क्षेत्रों में बारिश (Rain Update Today) होने का अनुमान है. पिछले 36 घंटे से उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश जारी है. प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ रहेगा. हालांकि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश तथा ओले गिरने की उम्मीद है. 

Adani Group : हर मिनट 12 लाख चुकाने पर इतने साल में उतरेगा कर्जा

ऊंचे इलाकों में हो सकती है बर्फबारी

ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, बाकी ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश (Rain Update Today) हो सकती है. उत्तर और पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु और केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कई हिस्सों में शनिवार को गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश (Delhi NCR Rain Update) होने का अनुमान है. जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली में पिछले कुछ दिन में हुई बारिश ने तापमान को बढ़ने से रोक दिया है. शुक्रवार को भी शहर में हल्की बारिश हुई और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने शनिवार को कुछ स्थानों पर बहुत हल्की बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है. 

IPL live Score : मैच शुरू होने से पहले आया अपडेट, RCB की टीम में लौटा ये खिलाडी

यूपी के 27 जिलों के लिए यलो अलर्ट
यूपी के कई जिलों में भी शुक्रवार को मुसलाधार बारिश (UP Rain) हुई, जिसके चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंचा. मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में आज के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, उनके नाम लखनऊ, रायबरेली, बाराबंकी, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, आगरा, गौतम बुद्धनगर, बदायूं, बुलंदशहर, संभल, शामली, बागपत, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, फिरोजाबाद, बरेली, औरैया, मैनपुरी, इटावा और कन्‍नौज में भी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

बेमौसमी बारिश से फसलों को नुकसान

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अनुसार बेमौसम बारिश से राजस्थान,हिमाचल, पंजाब,यूपी उत्तराखंड में फसलों का काफी नुकसान पहुंच रहा है. ओलावृष्टि और तेज हवाओं के चलते देश में आम की फसल को 20 प्रतिशत तक नुकसान पहुंचने का अनुमान है. बारिश का ताजा दौर ऐसे समय में शुरू हुआ है, जब गेहूं की फसल कटाई के लिए लगभग तैयार है. 

स्त्री में हद से ज्यादा होती है इस चीज की भूख

पंजाब में फसल नुकसान पर मिलेगा मुआवजा

किसानों को डर है कि बारिश (Rain Update Today) का फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. संबंधित राज्य सरकारें पहले ही फसल नुकसान के आकलन के लिए सर्वे का आदेश दे चुकी हैं. पंजाब मंत्रिमंडल ने शुक्रवार को खराब मौसम के कारण फसल नुकसान को लेकर मुआवजे में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी.