home page

Adani Group : हर मिनट 12 लाख चुकाने पर इतने साल में उतरेगा कर्जा

जनवरी में जब हिंडनबर्ग रिपोर्ट सामने आइए तो गौतम अडानी को बहुत तगड़ा नुक्सान हुआ और इस नुक्सान की भरपाई के लिए अडानी ने ये प्लान बनाया है जिससे आने वाले 3 सालों में अडानी क़र्ज़ मुक्त हो जायेगा 

 
 | 
इतने सालों में कर्ज़ा मुक्त जायेगा अडानी ग्रुप

HR Breaking News, New Delhi : देश के करोड़ों ऐसे युवा हैं जिनका एनुअल सैलरी पैकेज 10 लाख रुपये नहीं होता. वहीं संकट में फंसे गौतम अडानी ने 3 सालों में हर मिनट में 9 लाख रुपये का कर्ज चुकाने का प्लान बनाया है. अडानी ग्रुप को उम्मीद है कि वो अगले 3 में 23 अरब डॉलर यानी करीब 19 लाख करोड़ चुकाएंगे. ग्रुप को इस भरोसा है कि उनका पोर्ट टू एनर्जी कारोबार 20 फीसदी से ज्यादा ग्रो करेगा.

ग्रुप के करीब एक महीने में बैंकों, बांड होल्डर्स साथ अमेरिका से लेकर सिंगापुर तक के इंवेस्टर्स से मुलाकात की है. ताकि हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद आई क्रेडिबिलिटी को बढ़ाया जा सके, साथ ही निवेशकों का विश्वास जीता जा सके. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप कंपनियों के मार्केट कैप को 135 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है.

Chanakya ki neeti : स्त्री में हद से ज्यादा होती है इस चीज की भूख

अडानी ग्रुप की प्लानिंग

पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि अडानी ग्रुप ने अपनी मीटिंग में ग्रुप के ग्रोथ के बारे में बताया है. ग्रुप अपने एनर्जी बिजनेस को एफिशिएंट के साथ ग्रोथ की स्पीड की जगह कर्ज को कम करने पर फोकस कर रहा है. ग्रप का मानना है कि ग्रुप कंपनियों के एबिटडा में 20 फीसदी के इजाफे से कर्ज को कम करने में काफी मदद मिलेगी.

कितना है कर्ज-एबिटडा रेश्यो

पीटीआई सूत्रों की मानें तो साल 2013 से लेकर 2022 तक यानी 10 सालों में अडानी ग्रुप कंपनियों सालाना ग्रोथ 22 फीसदी देखने को मिली है. अब साल 2025 तक कमाई में 20 फीसदी के इजाफे से कर्ज-एबिटडा रेश्यो मौजूदा 7.6 फीसदी से कम होकर 3 फीसदी पर आ जाएगा. कर्ज/एबिटडा रेश्यो कंपनी की कर्ज लौटाने की क्षमता को बताता है. रेश्यो जितना ज्यादा होगा उसका मतलब है कि कर्ज भी उतना ही अधिक होगा.

Income Tax : सरकार ने खुद ही करवा लिया अपना नुक्सान, टैक्स बचाने के लिए बता दी ये स्कीम

बांड फॉर्म में 37 फीसदी कर्ज

पीटीआई सूत्रों के मुताबिक कंपनी मैनेज्मेंट ने इंवेस्टर्स को विश्वास दिलाया है कि रेवेन्यू बढ़ने के साथ कर्ज का रेश्यो भी नीचे की ओर आएगा. अडानी ग्रुप प्री टैक्स इनकम 61,200 करोड़ रुपये है, जबकि उसका नेट डेट 1.89 लाख करोड़ रुपये है. मैनेज्मेंट ने कहा है कि उसने अभी तक 50 करोड़ डॉलर का कर्ज चुका दिया है और कमाई में इजाफे के साथ तीन से चार साल में ज्यादातर लोन चुका देगा. अडानी ग्रुप पर 37 फीसदी कर्ज बांड के फॉर्म में है और 31 फीसदी सरकारी बैंकों का है. प्राइवेट बैंकों का कर्ज 8 फीसदी है.

Rule Change : कल से बदल जाएँगी ये 11 चीजें, कुछ में मिलेगी राहत तो कुछ में कटेगी जेब