Haryana News गेहूं कटाई के समय सावधानी बरतें किसान, लापरवाही पड़ सकती है मंहगी

Haryana Agriculture News किसानों ने सरसों की कटाई कढ़ाई शुरू कर दी है। इसी के साथ गेहूं व चना की कटाई व कढ़ाई का कार्य शुरू किया जाना है। फसली सीजन में कटाई कढ़ाई करते समय अनेक बार दुघर्टना घटने के साथ आग लगने की घटना घटित हो जाती है।
 
 

HR Breaking News, हिसार ब्यूरो,, सिरसा। फसल कटाई कढ़ाई का सीजन शुरू हो गया है। किसानों ने सरसों की कटाई कढ़ाई शुरू कर दी है। इसी के साथ गेहूं व चना की कटाई व कढ़ाई का कार्य शुरू किया जाना है। फसली सीजन में कटाई कढ़ाई करते समय अनेक बार दुघर्टना घटने के साथ आग लगने की घटना घटित हो जाती है। अगर किसान इसमें सावधानी बरते तो ऐसी घटना से बचा जा सकता है।

 

यह भी जानिए

Haryana Mosam Update बढ़ती गर्मी फसलों के लिए घातक, जानिए हरियाणा में कब होगी बारिश

 

-- थके होने पर थ्रैशर में काम न करें

फसलों की कढ़ाई करते समय थ्रैशर पर थके होने पर कार्य किसान न करें। नशे की हालत में भी थ्रैशर न चलाए। खलिहान के पास बीड़ी या हुक्का का प्रयोग न करें। काम करते समय ढीले कपड़े न पहने। रात को काम करते समय रोशनी का प्रबंध रखे। गीली फसल की गहाई न करें। ट्रैक्टर के धुआं निकलने वाली पाइप के ऊपर चिंगारी अवरोधक अवश्य लगाए।

 

थ्रैशर के पास पानी का प्रबंध रखे ताकि आग लगने पर काबू पाया जा सके। इसी के साथ थ्रैशर मशीन को समतल जमीन पर ही स्थापित करें, ताकि चलते समय कम से कम कंपन हो। मशीन को चलाने से पहले हाथ द्वारा एक चक्कर लगाकर देख लें। कहीं रूकावट तो नहीं है।

 

यह भी जानिए

Haryana Mosam Update बढ़ती गर्मी गेहूं के लिए पैदा कर रही खतरा, किसानों के अरमानों पर फिर सकता है पानी


बिजली के खंबों व तारों के नीचे न डाले फसल

फसल को काटकर बिजली की लाइनों से कम से कम 50 फुट की दूरी पर रखा जाना चाहिए, ताकि अचानक होने वाली स्पार्किंग से निकलने वाली कोई चिंगारी कटी हुई फसल पर न पड़े। ट्रांसफार्मरों के नजदीक सूखी फसल को सबसे पहले काट कर दूर रखना जरूरी है। कटी हुई फसल को ट्रांसफार्मर या तारों से अधिकतम दूरी पर रखना चाहिए।

यह भी जानिए

HARYANA : कोर्ट का बड़ा फैसला, झूठी आन के लिए बेटी की हत्या करवाने की आरोपी मां रहम की हकदार नहीं

अगर कहीं पर चिंगारी निकलती है तो उसकी सूचना तुरंत नजदीकी बिजली शिकायत केंद्र को दी जानी चाहिए। कृषि विज्ञान केंद्र के सीनियर कोडिनेटर डा. देवेंद्र जाखड़ ने बताया कि फसल सीजन में थोड़ी से लापरवाही के कारण आग लगने व दुघर्टना हो जाती है। अगर थोड़ी सी सावधानी बरते तो इससे बचा जा सकता है।