UP Weather : यूपी वालों को 2 दिन राहत, 6 अप्रैल को बरतें ये सावधान, मौसम विभाग ने दिया अपडेट

UP Weather : अप्रैल से ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तेज गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण सड़कों पर लोगों का निकलना मुश्किल होता जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार प्रदेश में गर्मी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। हालांकि बीच-बीच में अलग-अलग दिशाओं से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ लोगों को राहत देते रहेंगे लेकिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 6 अप्रैल से और बढ़ोतरी होगी। 
 

HR Breaking News, Digital Desk- इस साल गर्मी ने अपने तीखे तेवर अप्रैल से ही दिखाने शुरू कर दिए हैं. जिस गर्मी का एहसास मई और जून में होता था, उसका एहसास लोगों को अप्रैल में ही होने लगा है. गर्म हवाएं चल रही हैं, जिससे सड़कों पर लोगों का निकलना भी मुश्किल होता जा रहा है. आलम यह है कि लोग अब दोपहर 12 बजे के बाद घर ऑफिस से कम ही निकलना पसंद कर रहे हैं.

बाजारों में भी इस वक्त अब सन्नाटा नजर आने लगा है. ऐसे में एक सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा हो रहा है कि अगर अप्रैल में ऐसी गर्मी पड़ रही है तो मई जून में क्या हाल होगा.

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मौसम केंद्र ने इस बार प्रदेश में गर्मी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने के पूर्वानुमान को पहले ही जारी किया गया था. रिपोर्ट में बताया गया था कि गर्मी इस बार ज्यादा होगी. इसके लिए लोगों को तैयार रहना चाहिए. हालांकि बीच-बीच में अलग-अलग दिशाओं से आने वाले पश्चिमी विक्षोभ लोगों को राहत देते रहेंगे लेकिन अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 6 अप्रैल से और बढ़ोतरी होती हुई नजर आ रही है.

इस दिन होगी बारिश-
उन्होंने बताया कि चार और पांच अप्रैल को पश्चिम उत्तर प्रदेश जैसे सहारनपुर, नोएडा, मेरठ, गाजियाबाद और हापुड़ में हल्की बूंदाबांदी के साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं, जिस वजह से तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी चार और 5 अप्रैल को फिर 6 अप्रैल से तापमान में बढ़ोतरी होगी. मौसम साफ हो जाएगा और तेज धूप रहेगी.

आज ऐसा रहेगा तापमान-
लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी समेत बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 21 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा जबकि इन जिलों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से लेकर 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, वहीं अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से लेकर 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

बरेली से इटावा तक ऐसा रहेगा मौसम-
बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर समेत इटावा में न्यूनतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 34 से 38 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

नोएडा और गाजियाबाद का मौसम-
आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 15 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.