home page

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, 30 अप्रैल तक निपटा लें ये काम

7th Pay Commission : अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है तो इस खबर को पढ़ लेना आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल आपको बता दें कि ABHA आईडी के साथ CGHS लाभार्थी आईडी को सभी मौजूदा लाभार्थियों द्वारा 30 दिनों के भीतर लिंक करना अनिवार्य है। इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- 7th Pay Commission: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, बीते एक अप्रैल से केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) आईडी के साथ लिंक करना अनिवार्य हो गया है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने दी है।

ABHA आईडी के साथ CGHS लाभार्थी आईडी को सभी मौजूदा लाभार्थियों द्वारा 30 दिनों के भीतर लिंक करना अनिवार्य है। CGHS लाभार्थी आईडी को ABHA आईडी के साथ जोड़ने का उद्देश्य CGHS लाभार्थियों की डिजिटल स्वास्थ्य पहचान बनाना और उनके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड कलेक्ट करना है।

किन लोगों को फायदा-

बता दें कि CGHS की शुरुआत 1954 में हुई थी, जिसके माध्यम से सरकार योजना के तहत नामांकित केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को व्यापक चिकित्सा देखभाल प्रदान करती है। विधायिका, न्यायपालिका, कार्यपालिका और प्रेस कर्मचारी सीजीएचएस के लिए पात्र हैं। MoHFW के अनुसार 80 शहरों में लगभग 42 लाख लाभार्थी CGHS के अंतर्गत आते हैं। यह आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और योग के साथ ही एलोपैथिक, होम्योपैथिक चिकित्सा प्रणालियों के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल प्रोवाइड करता है।

क्या है आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट-

वहीं, आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) एक 14 अंकों की संख्या है जो नागरिकों को अपने मेडिकल रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से बनाए रखने की अनुमति देता है। ABHA का लक्ष्य स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच और समानता को मजबूत करना है।

50 फीसदी डीए-

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो गया है। हाल ही में सरकार ने 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी से भत्ता 46 फीसदी हो गया था। यह बढ़ोतरी एक जनवरी 2024 से लागू है। महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का एचआरए भी बढ़ गया है।